Friday, August 12, 2022

3 Spices Turmeric, Fenugreek And Cinnamon In Milk To Control Blood Sugar Levels, Diabetes Mein Haldi Wala Doodh Peena  – Diabetes के रोगी दूध में मिलाकर पिएंगे ये 3 मसाले तो सेहत को होगा फायदा, ब्लड प्रेशर कम होने में मिलती है मदद


Diabetes के रोगी दूध में मिलाकर पिएंगे ये 3 मसाले तो सेहत को होगा फायदा, ब्लड प्रेशर कम होने में मिलती है मदद

Diabetes Control: ये मसाले करेंगे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद. 

खास बातें

  • दूध में इन मसालों को मिलाकर पिया जा सकता है.
  • डायबिटीज होती है कंट्रोल.
  • ब्लड शुगर कम करने में मिलती है मदद.

Diabetes Diet: डायबिटीज होने पर ऐसी कई चीजों को खाने-पीने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम करने में सहायक साबित होती हैं. इन्हीं में कुछ मसाले (Spices) भी शामिल हैं जिन्हें आमतौर पर दूध (Milk) में मिलाकर पिया जाता है. इनसे न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल बल्कि पूरे शरीर का स्वास्थ्य बेहतर होने में मदद मिलती है. इनमें से ऐसे ही 3 मसाले जिनके बारे में हम बात करेंगे वो हैं हल्दी, मेथी और दालचीनी. आइए जानें ये मसाले डायबिटीज में कितने फायदेमंद हैं और किस तरह से इनका सेवन किया जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें

हर महीने पीरियड्स समय पर आने में दिक्कत होती है तो खाएं ये चीज, रेग्युलर होगी Menstrual Cycle

डायबिटीज में असरदार 3 मसाले | 3 Spices in Diabetes 

दालचीनी 

दालचीनी (Cinnamon) में बायोएक्टिव कोंपोंनेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर कम करने में फायदेमंद साबित होते हैं. 2013 में अन्नल्स ऑफ फैमिली मेडिसिन एंड डायबिटीज की एक स्टडी में सामने आया कि टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दालचीनी से फायदा मिलता है. दूध में 1 से 2 ग्राम दालचीनी डालकर इसका सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा आप दालचीनी को ओट्स, स्मूदी या बेक्ड ब्रेड या मफिन में इस्तेमाल करके भी खा सकते हैं. 

हल्दी 

आयुर्वेद में हल्दी (Turmeric) को औषधि माना जाता है. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी इस मसाले का अच्छा असर होता है. एक स्टडी के अनुसार हल्दी में मौजूद करक्यूमिन डायबिटीज में खासतौर से मददगार साबित होता है. हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आप कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी वाला दूध डायबिटीज के साथ-साथ सेहत को और भी तरह की दिक्कतों से निजात दिलाता है. सूजन, गला दर्द, सर्दी जुकाम और बुखार जैसी दिक्कतों में भी हल्दी वाले दूध का सेवन किया जा सकता है. 

मेथी 

हल्दी और दालचीनी के अलावा मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को भी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. मेथी के दानों में सोल्यूबल फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है जिस चलते यह शुगर के पाचन को धीमा कर ब्लड शुगर को कम करने का काम करता है. 

बच्चे के पेट में पड़ गए हैं कीड़े तो खिलाना शुरू कर दें ये चीजें, सफेद धागे जैसे Worms निकल जाएंगे बाहर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime