Wednesday, November 30, 2022

5 Tasty And Healthy Chaat Recipes To Enjoy In Rainy Season At Home  – Chaat Recipe: बारिश के सुहाने मौसम में घर पर बनाकर खाएं ये 5 चाट, इन्हें बनाना है आसान और स्वाद भी आएगा लाजवाब


पेट को पतला करती हैं ये 5 आदतें, आप भी जान लीजिए वजन घटाने और बेली फैट कम करने वाली ये Drinking Habits

मॉनसून में टेस्टी चाट रेसिपी | Tasty Chaat Recipe in Monsoon 

दही वडा चाट 

इस चाट को बनाने के लिए भीगी हुई मूंग दाल को पीस लीजिए. अब एक चम्मच दाल लेकर गर्म तेल में तलकर वडा तैयार कर लीजिए. वडे बन जाने के बाद इन्हें पानी में डालकर रख दीजिए. अब एक बड़ी प्लेट लेकर तैयार वडा, पापड़ी, फेंटी हुई दही, इमली की चटनी और हरी चटनी डाल दीजिए. 

इसके बाद आपको जीरा पाउडर, चाट मसाला, बूंदी, सेव और अनार डालकर इस चाट के ऊपर प्याज और धनिया से गार्निश करना है. तैयार है टेस्टी दही वडा चाट. 

fhv0rco8

दही छोले चाट 

सबसे पहले छोले उबाल लीजिए. अब एक बर्तन में छोले, कटे हुए प्याज, टमाटर, आलू, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल दीजिए. इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, काला नमक, सादा नमक और चाट मसाला मिलाइए. अब बारी आती है चटनी और दही डालने की. आप मीठी चटनी डाल सके हैं. दही डालने के बाद सूखी पापड़ी और धनिया से चाट सजाना ना भूलें. 

huf18b0o

पालक पत्ता चाट 

नाम से ही जाहिर है कि ये चाट सेहत के लिए भी अच्छी है. इस चाट के लिए आपको सबसे पहले पालक के पत्तों (Spinach) को अच्छी तरह से धोकर साफ करना है. इसके बाद इन पत्तों को बेसन के मिश्रण में मिलकर डीप फ्राई कर लें. अब एक प्लेट में क्रिसपी पालक, दही, चटनी, चाट मसाला, कटा प्यार और टमाटर डालें. लाल मिर्च और काला नमक भी छिड़कें. तैयार है टेस्टी पालक पत्ता चाट. 

5c6rrb7

स्वीट कॉर्न चाट 

स्वीट कॉर्न (Sweet Corn) को लेकर अच्छे से उबाल लें. अब चाट बनाने के लिए स्वीट कॉर्न में नींबू का रस, लाल मिर्च पाउडर, नमक, चाट मसाला और नमक डालकर अच्छे से मिला लें. तैयार है टेस्टी चाट. इस चाट में आप सेव और कटा हुआ प्याज-टमाटर भी मिला सकते हैं. 

0usqihq8

आलू चाट 

आलू से बनने वाली इस चाट (Aloo Chaat) को बच्चे और बड़े सभी उंगलियां चाटते हुए खाएंगे. इस चाट को तैयार करना भी बेहद आसान है. आलू को छोटे टुकड़ों में काटकर तल लें. इन्हें बेक या एयर फ्राई भी किया जा सकता है. अब प्लेट में आलू डालकर इसमें टमाटर,प्याज, हरी मिर्च, नमक, चिली फ्लेक्स, सेव, धनिया, काट मसाला और नींबू निचौड़ कर परोसें. 

dilli ki fried aloo chaat

माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों को इस तरह हल्का कर सकते हैं पुरुष, Skin Care के लिए अपनाना शुरू कर दें ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime