Thursday, December 8, 2022

7 Amazing Benefits Of Eating Cholesterol Free Tofu, From Weight Loss To Beneficial For Bones


Tofu Health Benefits: कोलेस्ट्रॉल फ्री टोफू खाने के 7 गजब के फायदे, वजन घटाने से लेकर हड्डियों के लिए फायदेमंद

Tofu Health Benefits: इसमें लो कैलोरी होती है और यह प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री होता है.

Tofu Health Benefits: सोया दूध को दही बनाया जाता है और फिर टोफू या बीन दही बनाने के लिए एक ठोस ब्लॉक में दबाया जाता है. इसे कई तरीकों से तैयार किया जा सकता है और कई आकारों में काटा जा सकता है. इसमें लो कैलोरी होती है और यह प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री होता है. टोफू कैल्शियम और आयरन का एक बड़ा स्रोत है और इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. यह प्रोटीन का बड़ा स्रोत है, खासकर बेजिटेरियन और वेगन के लिए. टोफू के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

टोफू के सेवन से होने वाले 7 स्वास्थ्य लाभ | 7 Health Benefits Of Consuming Tofu

टोफू का सेवन करने से लोगों को अपना वजन सफलतापूर्वक मैनेज करने में मदद मिल सकती है. टोफू में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है क्योंकि यह प्लांट बेस्ड सामग्री से बनता है. टोफू, एक हाई प्रोटीन, लो कार्ब, लो फैट वाला भोजन है जो तृप्ति को बढ़ावा देता है और भूख को शांत करता है.

इन दोनों लाजवाब बीजों में क्या है सबसे बड़ा अंतर, जानें दोनों के स्वास्थ्य लाभ

टोफू के कार्बनिक घटकों में से एक आइसोफ्लेवोन्स है, जो मेनोपॉज के लक्षणों को मैनेज करने में महिलाओं की मदद करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. जब एक महिला रजोनिवृत्ति से गुजर रही होती है, तो टोफू गर्म चमक को कम करते हुए एस्ट्रोजन लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

टोफू को ट्राइग्लिसराइड्स को मामूली रूप से कम करने, एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है.

टोफू कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है, जो हड्डियों के निर्माण में एक जरूरी घटक है. ऑस्टियोपोरोसिस शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाकर टोफू खाने से ऑस्टियोपोरोसिस की पूरी प्रक्रिया धीमी हो जाती है.

समोसा खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें यूनिक और टेस्टी प्याज समोसा

डायबिटीज रोगियों के लिए टोफू लाभकारी हो सकता है क्योंकि यह प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री होती है.

टोफू और अन्य सोया उत्पाद शरीर में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है. नमक की मात्रा कम होने के कारण यह हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है.

साबूदाना का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,601FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime