Wednesday, November 30, 2022

Adding These 5 Foods In Childrens Diet Can Increase Height, Baccho Ki Lambai Kaise Badhaye – चाहते हैं कि बढ़ जाए बच्चों की लंबाई तो खिलाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, इस डाइट से Height में दिखेगा असर


चाहते हैं कि बढ़ जाए बच्चों की लंबाई तो खिलाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, इस डाइट से Height में दिखेगा असर

How to increase height: इस डाइट से लंबे होने लगेंगे बच्चे. 

खास बातें

  • इस तरह बढ़ेगी बच्चों की लंबाई.
  • डाइट में करने होंगे कुछ बदलाव.
  • कोई नहीं चिढ़ा सकेगा बच्चों को.

Children’s Height: बच्चे बड़े होते जाते हैं तो माता-पिता को यह चिंता खाने लगती है कि उनकी उम्र के साथ-साथ लंबाई भी बढ़ रही है या नहीं. बच्चों की वृद्धि और विकास उन्हें मिलने वाले पोषण और आस-आसपास के वातावरण पर अत्यधिक निर्भर करता है. पोषण की बात की जाए तो अगर बच्चों की डाइट (Children’s Diet) में उन्हें जरूरी मात्रा में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले तत्व नहीं मिलेंगे तो या तो उनके शरीर का वजन उनकी उम्र के अनुसार नहीं दिखेगा या फिर उनकी लंबाई (Children’s Height) और कभी-कभी दोनों ही उम्र के हिसाब से सही नहीं होंगे. इसीलिए बच्चों के खानपान का विशेष ख्याल रखा जाना जरूरी होता है. निम्न खाने की कुछ ऐसी ही चीजों का जिक्र किया गया है जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाने पर बच्चों की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है. 

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दूध 


बच्चों के लिए दूध (Milk) बिना किसी दोराय सबसे सेहतमंद चीजों में से एक है. दूध में पाए जाने वाला कैल्शियम और प्रोटीन बच्चों की हड्डियों को मजबूती देने और हड्डियों के विकास में सहायक हैं. इस चलते किसी पाउडर को मिलाए बिना भी बच्चों को दूध देना जरूरी है. 

अंडा 


अंडे में प्रोटीन (Protein) की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. इसे बच्चों को ब्रेकफास्ट में दिया जा सकता है. अंडे का मल्टीग्रेन टोस्ट बनाकर अगर बच्चे को दूध के साथ दिया जाए तो उसे प्रोटीन, कॉम्लेक्स कार्ब्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा मिल जाती है. इससे बच्चों की लंबाई पर तो प्रभाव पड़ेगा ही बल्कि बच्चे लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करें और स्कूल में पढ़ाई पर ध्यान लगा पाएंगे. 

फल 


बच्चों की डाइट में अलग-अलग तरह के ताजे फल शामिल होने चाहिए. फलों में पाए जाने वाले खनिज और विटामिन बच्चों की लंबाई और सेहत पर अच्छा असर दिखाते हैं. रोजाना बच्चों को 2 से 3 फल खाने चाहिए.

दही 


दूध की ही तरह दही भी बच्चों के खानपान में शामिल की जा सकती है. दही (Curd) बच्चों को विटामिन की अच्छी मात्रा देती है और कई हद तक कैल्शियम भी जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां

ज्यादातर बच्चे सब्जियों को देखकर नाक सिंकोड़ने लगते हैं खासकर तब जब वे हरी दिखाई देती हैं. लेकिन, लंबाई बढ़ाने के लिए जिन तत्वों की शरीर को आवश्यक्ता होती है वो इन सब्जियों से बच्चों को मिलते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, पौटेशियम, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. इस चलते इन्हें बच्चों की डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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