Saturday, November 26, 2022

After Vaishali Takkar Mumbai Based Builder Dies Of Suicide, This Is How You Can Recognize Suicidal Behaviour  – Vaishali Takkar के बाद नामी बिल्डर ने भी किया सुसाइड, जानिए किस तरह समय रहते बचा सकते हैं आप अपने करीबियों को


Vaishali Takkar के बाद नामी बिल्डर ने भी किया सुसाइड, जानिए किस तरह समय रहते बचा सकते हैं आप अपने करीबियों को

Vaishali Takkar ने हाल ही में किया सुसाइड. 

Suicidal Behaviour: कुछ ही दिनों पहले खबर आई थी कि एक्ट्रेस वैशाली टक्कर ने सुसाइड कर लिया है. वैशाली ‘यह रिश्ता क्या कहलाता है’ और ‘ससुराल सिमर का’ जैसे शोज में भी नजर आ चुकी हैं. अभी वैशाली (Vaishali Takkar) के सुसाइड की खबर ठंडी भी नहीं पड़ी थी कि मुंबई के नामी बिल्डर पारस पोरवाल (Paras Porwal) ने सुसाइड कर लिया. सुसाइड (Suicide) की आयदिन आने वाली इन खबरों से मन में कई तरह के सवाल उठते हैं कि क्यों किसी ने जीने से बढ़कर मौत के मुंह में जाना ज्यादा सही समझा या फिर क्या किसी ने इस व्यक्ति को बचाने की कोशिश की या नहीं? आपको अपने किसी करीबी के लिए कभी इसी तरह के सवाल ना उठाने पड़ें इसके लिए समय रहते उन्हें मदद की जरूरत है यह समझना और मदद के लिए आगे बढ़ना आवश्यक है. जानिए किस तरह आप पहचानने की कोशिश कर सकते हैं कि कोई सुसाइड के बारे में सोच रहा है या नहीं. 

यह भी पढ़ें

nr5dpqco

Oily Skin के लोगों को चेहरे पर लगानी चाहिए ये 5 चीजें, तैलीय नहीं दिखेगी त्वचा और नजर आएगा निखार 

कैसे पहचानें सुसाइडल बिहेवियर | How To Recognize Suicidal Behaviour 


किसी व्यक्ति का अपनी जिंदगी को खत्म करने का फैसला बहुत सी स्थितियों पर निर्भर कर सकता है. जिन वजहों से कोई सुसाइड कर सकता है उन्हें हम रिस्क फैक्टर्स कहते हैं. इन रिस्क फैक्टर्स में किसी तरह की दिमागी बीमारी, ड्रग या किसी लत वाली चीज का सेवन, दिमागी चोट, तनाव, कोई दुख, किसी से बिछड़ जाना या फिर किसी तरह का डिसोर्डर जैसे बाइपोलर डिसोर्डर, एंजाइटी, डिप्रेशन (Depression) या फिर लंबे समय से चला आ रहा कोई मेंटल रोग हो सकता है. निम्न वो संकेत हैं जिनसे आपको पता चल सकता है कि कोई व्यक्ति सुसाइड के बारे में सोच रहा है. 

हर समय मरने की बातें करना 


किसी का हर समय मरने की बातें करना या यह कहना कि वह मरना चाहता है या अपनी जिंदगी से तंग आ गया है, जिंदगी से आजादी चाहता है कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें सुनकर आपको सतर्क हो जाना चाहिए. 

खुद को दुनिया से तटस्थ कर लेना 

हर किसी से अलग हो जाना और अपने कमरे में ही हर समय रहना, किसी से किसी भी तरह का संपर्क ना रखना चिंता का विषय है. हर तरह से खुद को अकेला करने वाले व्यक्ति के मन में सुसाइड जैसे ख्याल (Suicidal Thoughts) आ सकते हैं. ये लोग इमोशनली भी खुदको सभी से दूर करना शुरू कर देते हैं.  

जीने का कोई मकसद ना दिखना 


जब कोई आपसे यह कहने लगे कि उसके जीवित रहने का कोई मकसद नहीं है तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है. यह एक बड़ा लक्षण हो सकता है कि व्यक्ति नाउम्मीद महसूस करने लगा है और हो सकता है कि जिंदगी से तंग आकर सुसाइड जैसा कदम उठाने की सोचे. 

अपनी चीजें देना और हर काम खत्म करना 

जो व्यक्ति सुसाइड करते हैं उनमें देखा गया है कि वे अपनी चीजें अपने करीबियों को देने लगते हैं या फिर बीते पुराने लड़ाई-झगड़े सुलझाने की कोशिश करते हैं. लोग अक्सर ‘कल हो ना हो’ जैसी बातें कहते भी सुनाई देते हैं. ऐसे में इन चीजों को मजाक में ना लें और इस व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें कि उसके मन में असल में चल क्या रहा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सुबह-सुबह बनने लगी है एसिडिटी और गैस तो घर से खाकर निकलें यह चीज, नहीं फूलेगा पेट

फिल्मी सितारों से सजी मनीष मल्होत्रा की दीवाली पार्टी



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,586FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime