Friday, August 19, 2022

Alkaline Water Benefits: What Is Alkaline Water And What Are The Advantages And Disadvantages


Alkaline Water Benefits: एल्कलाइन वॉटर क्या है और क्या हैं इसे पीने के फायदे और नुकसान

पानी का हमारे जीवन में विशेष महत्व है, इसके बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती. हम दिन भर में किसी न किसी तरह पानी का इस्तेमाल करते हैं. इस बीच पानी पीने का चलन पहले से थोड़ा बदल गया है. आज बाजार में कई तरह का पानी मिलता है. पानी के इन्हीं रूपों में से एक है एल्कलाइन वॉटर. ये स्वास्थ्य और आरोग्य की दृष्टि से बहुत उपयोगी है. तो चलिए जानते हैं कि एल्कलाइन वॉटर क्या होता है? इसे पीने के फायदे और नुकसान क्या है.

 

एल्कलाइन वॉटर क्या होता है-What Is Alkaline Water?

एल्कलाइन वॉटर में “एल्कलाइन” इसके पीएच लेवल को दर्शाता है. पीएच लेवल एक संख्या है जो मापता है कि कोई पदार्थ 0 से 14 के पैमाने पर कितना अम्लीय या क्षारीय है. उदाहरण के लिए जिस चीज का पीएच 1 है वो बहुत ज्यादा एसिडिक यानी अम्लीय होगा और जिसका पीएच 13 है वो बहुत ज्यादा क्षारीय यानी एल्कलाइन होगा. रेगुलर पीने के पानी की तुलना में एल्कलाइन वॉटर का पीएच लेवल अधिक होता है. इस वजह से, एल्कलाइन वॉटर के कुछ समर्थक मानते हैं कि यह आपके शरीर में एसिड को बेअसर कर सकता है. सामान्य पानी में आमतौर पर 7 का एक न्यूट्रल पीएच होता है. क्षारीय पानी में 8 या 9 का पीएच होता है. 

क्या है Jock Itch, कैसे करें इससे बचाव, यहां जानें इलाज और सावधानियां

एल्कलाइन वॉटर पीने के फायदे- Benefits Of Alkaline Water:
1. मधुमेह को नियंत्रित करता है

एल्कलाइन वॉटर का सेवन मधुमेह की समस्या को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभा सकता है. एल्कलाइन वॉटर शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को कम करके कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. एल्कलाइन वॉटर में एंटीडायबिटिक (रक्त शर्करा कम करने वाला) प्रभाव भी होता है. इस आधार पर, यह माना जा सकता है कि एल्कलाइन वॉटर के लाभों में मधुमेह को नियंत्रित करना शामिल है.

2. हड्डी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए एल्कलाइन वॉटर फायदेमंद हो सकता है. यह हड्डियों के क्षय का कारण बनने वाले तत्वों को कम करने का काम करता है. इस तथ्य को देखते हुए, यह माना जा सकता है कि एल्कलाइन वॉटर का उपयोग हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

क्या होता है Oxidative Stress? जानें ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के नुकसान और कम करने के कारगर तरीके

3. बीपी कंट्रोल करने में फायदेमंद

एल्कलाइन वॉटर हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यह सिस्टोलिक ब्लड विस्कोसिटी को कम करने में मदद कर सकता है. हाई ब्लड विस्कोसिटी हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ा होता है. तो यह कहना गलत नहीं होगा कि एल्केलाइन वॉटर हाई बीपी को कुछ हद तक नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है.

घर में भी बना सकते हैं एल्कलाइन वॉटर

एल्कलाइन वॉटर पीने के और भी कई फायदे हैं. ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के साथ स्किन और हेयर के लिए फायदेमंद है. वहीं हम आपको ये भी बता दें कि एल्केलाइन वॉटर को घर में भी बनाया जा सकता है. बेकिंग सोडा एक क्षारीय पदार्थ है, जिसे साधारण पानी में मिलाकर पानी को एल्केलाइन बनाया जा सकता है.

एल्कलाइन वॉटर पीने के नुकसान- Side Effects Of Alkaline Water:

एल्कलाइन वॉटर शरीर में एल्कलाइन इफेक्ट को बढ़ाता है, जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसके विपरीत शरीर में अधिक एल्कलाइन की उपस्थिति स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. बहुत अधिक एल्केलाइन पानी पीने से यह स्थिति हो सकती है. शरीर में अधिक एल्कलाइन होने के कारण कई दुष्प्रभाव देखे जा सकते हैं. भ्रम की स्थिति, हाथ कांपना, चक्कर आना, मांसपेशियों में खिंचाव, उल्टी और मतली का अनुभव, चेहरे, हाथों और पैरों में झुनझुनी और मांसपेशियों में ऐंठन. 

Precocious Puberty: शरीर में समय से पहले ही आ जाते हैं ये बदलाव, जानें प्रीकोशियस प्यूबर्टी के लक्षण और कारण

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से…

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,440FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime