Friday, August 19, 2022

Apple Gourd | The Vegetable Of Tinda Is Rich In Nutrients, It Is Beneficial In These Diseases – पोषक तत्वों से भरपूर होती है टिंडे की सब्जी, कभी ना करें खाने से मना इन बीमारियों में पहुंचाती है लाभ


पोषक तत्वों से भरपूर होती है टिंडे की सब्जी, कभी ना करें खाने से मना इन बीमारियों में पहुंचाती है लाभ

health tips : टिंडे की सब्जी से दिल रहता है सेहतमंद.

खास बातें

  • टिंडे की सब्जी से ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर.
  • यह सब्जी वजन कम करने में भी होती है सहायक.
  • इसके सेवन से स्किन में आता है निखार.

Tinde ke sabji ke faydey: टिंडे की सब्जी जब भी घर में बनती है तो घर में खाने वालों की तादाद कम हो जाती है. खाने की थाली में इसे देखते ही लोग नाक मुंह सिकोड़ने लगते हैं खासकर छोटे बच्चे. क्योंकि इसके फायदों के बारे में उन्हें पता नहीं होता है. ऐसे में घर में दो सब्जियां बनानी पड़ती हैं. जिससे हाउस वाइफ्स बहुत परेशान रहती हैं. तो आज इस आर्टिकल में हम बेबी कद्दू, एप्पल लौकी जैसे नामों से मशहूर टिंडे (Apple gourd) को खाने से मिलने वाले लाभ के बारे में जानेंगे. आपको बता दें कि इस सब्जी का उत्पादन सबसे ज्यादा एशियन कंट्री में होता है. 

यह भी पढ़ें

क्या आपको पता है इस फल की चाय पीने से तेजी से घटता है वजन, नाम सुन चौंक जाएंगे आप बनाना है बेहद आसान

टिंडे की सब्जी के फायदे | benefits of tinde ki sabji : 

सांस की बीमारी में 

यह सब्जी श्वास संबंधित रोग से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसको खाने से श्वसन तंत्र मजबूत होता है. इसके सेवन से सीने और गले में फंसे कफ से राहत मिलती है.

त्वचा करे ग्लो

इसको खाने से स्किन भी हेल्दी बनी रहती है. इस सब्जी से शरीर में होने वाले इंफेक्शन को रोकने की भी क्षमता होती है. यह फंगल इंफेक्शन और एलर्जी को रोकने में काम आती है. 

पाचन शक्ति होगी मजबूत

अगर आप चाहते हैं कि पेट की सेहत अच्छी बनी रहे तो आज से ही इस सब्जी का सेवन करना शुरू कर दीजिए. यह डायरिया और डिहाइड्रेशन में असरदार होती है.

वजन होता है कम

यह वजन कम करने में भी सहायक होता है. जिससे आजकल महिला, पुरुष व बच्चे सभी परेशान हैं. क्योंकि टिंडे की सब्जी में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में यह मोटापा घटाने में सहायक है.

दिल को रखे स्वस्थ

वहीं, इसको खाने से दिल की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. इससे शरीर का रक्त संचार भी बेहतर होता है. लेकिन इस सब्जी को केवल उबालकर खाते हैं तो ज्यादा लाभकारी होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,440FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime