Saturday, August 13, 2022

Apply These 4 Hair Packs For Hair Growth Baal Badhane Ke Lie Hair Mask – बाल बढ़ने का नहीं ले रहे नाम तो यह 4  हेयर पैक आ सकते हैं काम, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका


बाल बढ़ने का नहीं ले रहे नाम तो यह 4  हेयर पैक आ सकते हैं काम, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका

Hair Mask: आसानी से तैयार किए जा सकते हैं ये हेयर मास्क. 

खास बातें

  • लंबे बालों के लिए बनाएं ये हेयर मास्क.
  • तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल.
  • केले से भी बन सकता है हेयर पैक.

Hair Care: लंबे और घने बाल भला किसे अच्छे नहीं लगते. लेकिन, कम ही लोग हैं जो यह कह पाते हैं कि उनके बाल बिना झड़े बढ़े जा रहे हैं. असल में लगातार टूटते बालों (Hair Fall) के कारण लंबे और घने बाल पाने का सपना अक्सर सपना ही रह जाता है. पर कहते हैं ना हर मुश्किल का कोई तोड़ जरूर होता है. घर में ऐसी कई चीजें हैं जिनसे तैयार होने वाले हेयर पैक या हेयर मास्क (Hair Mask) बालों को चमक, पोषण और सौन्दर्य देते हैं. इन हेयर पैक को लगाने पर बाल कई गुना लंबे हो सकते हैं. आइए जानें हेयर ग्रोथ (Hair Growth) के लिए इन्हें किस तरह और किन चीजों से तैयार किया जाता है. 

यह भी पढ़ें

बाल बढ़ाने के लिए हेयर पैक | Hair Pack For Hair Growth 

केले का मास्क 


केले के हेयर मास्क (Banana Hair Mask) से बालों को विटामिन, प्रोटीन और खनिज मिलते हैं जो बालों की सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए केला लें और उसे अच्छे से मसल लें. अब इसमें दूध मिलाएं और इसे बालों पर लगाने लायक पतला कर लें. लगभग आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. 

एवोकाडो का मास्क 

एवोकाडो बालों के लिए चमत्कारी मास्क साबित हो सकता है. यह सिर्फ भारत में इस्तेमाल होने वाला नुस्खा ही नहीं है बल्कि पॉप सिंगर कार्डी बी (Cardi B) भी एवोकाडो (Avocado) से बने मास्क को बालों पर लगाती हुई नजर आई थीं. इस मास्क को तैयार करने के लिए आपको एवोकाडो, केला और ऑलिव ऑयल की आवश्यकता होगी. सबसे पहले केले और एवोकाडो को साथ में मैश कर लें और अब इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. अपने बालों में अच्छे से इस मास्क को लगाने के बाद आधे घंटे तक सिर में रखें. आखिर में शैंपू से सिर धोकर बालों को साफ कर लें. 

अलसी के बीज का मास्क 

अलसी के बीजों (Flaxseeds) को बालों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है और इसका हेयर जेल के रूप में भी इस्तेमाल होता है. अलसी के बीजों से हेयर पैक बनाने के लिए आपको रातभर अलसी के बीजों को भिगोकर रखना होगा. अगली सुबह इन भीगे हुए बीजों में 2 कप पानी मिलाकर उबालें और गाढ़ा होने पर आधा नींबू निचौड़ लें. कुछ देर बाद गैस बंद करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. तैयार मास्क को अपने बालों में जड़ से सिरों तक लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें. इसे हफ्ते में 2 बार भी लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime