Sunday, January 29, 2023

Assam: People In The Grip Of Encephalitis As Flood Water Recedes, 16 Dead – असम : बाढ़ का पानी घटने के साथ ही इंसेफेलाइटिस की चपेट में आई जनता, 16 की मौत


असम : बाढ़ का पानी घटने के साथ ही इंसेफेलाइटिस की चपेट में आई जनता, 16 की मौत

गुवाहाटी:

असम (Assam) में बाढ़ का पानी घटने के साथ ही राज्य अब जापानी इंसेफेलाइटिस (Japanese encephalitis) की चपेट में आ गया है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की राज्य इकाई के अधिकारियों ने कहा कि असम में इस साल अब तक 143 एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के मामले सामने आ चुके हैं. जापानी इंसेफेलाइटिस से अभी तक 16 मौतें हो चुकी हैं. इनमें से 48 मामले लखीमपुर, मोरीगांव, नलबाड़ी, बारपेटा, धेमाजी, कामरूप, शिवसागर और सोनीपुर में सामने आए हैं. कुछ मामले जोरहाट और नगांव से भी सामने आए. जुलाई संक्रमण का चरम समय है और राज्य में मामले पहले से ही बढ़ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें

एनएचएम मिशन के निदेशक डॉ एमएस लक्ष्मी प्रिया ने बुधवार को जिला स्वास्थ्य टीमों के साथ पानी और वेक्टर जनित बीमारियों के बढ़ते मामलों के मद्देनजर एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की अध्यक्षता की. राज्य के एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) सेल और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनवीबीडीसीपी) सेल के अधिकारियों ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया. असम में पिछले महीने विनाशकारी बाढ़ आई थी और इस साल अब तक बारिश से संबंधित घटनाओं में 179 लोगों की मौत हो चुकी है. 

बाढ़ का पानी अब घट रहा है और राहत शिविर में रहने वाले लोग अपने घरों को लौट रहे हैं, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के कुछ क्षेत्रों से दूषित पानी की खपत और बाद में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की सूचना मिली है. अधिकारी राज्य में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और बीमारियों से निपटने के लिए निवारक उपाय कर रहे हैं. पिछले साल राज्य में 218 एईएस मामले और 40 संबंधित मौतें हुई थीं.

ये भी पढ़ें: 

देश प्रदेश: महुआ मोइत्रा के बयान पर महाभारत, यूपी, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में FIR



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime