Saturday, August 13, 2022

Binance Changes KYC And Anti-Money Laundering Rules To Secure Its Business


बिजनेस और यूजर्स की सुरक्षा के लिए Binance ने बदले रूल्स

पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो सेगमेंट में ट्रेडिंग वॉल्यूम बढ़ने के साथ ही स्कैम्स में भी तेजी आई है

खास बातें

  • एक्सचेंज ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए KYC सिस्टम को मजबूत किया है
  • बड़ी संख्या में क्रिप्टो होल्डर्स को स्कैमर्स निशाना बना रहे हैं
  • KYC में यूजर की पहचान को साबित करने के लिए प्रश्नों की एक लिस्ट होती है

बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक Binance ऐसी मुश्किलों से निपटने के लिए कदम उठा रहा है जिससे उसके बिजनेस को नुकसान हो सकता है और यूजर्स के लिए रिस्क बढ़ सकता है. एक्सचेंज ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए नो युअर कस्टमर (KYC) सिस्टम को मजबूत किया है. KYC में यूजर की पहचान को साबित करने के लिए कुछ प्रश्नों की एक लिस्ट होती है. 

क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शंस को ट्रैक करना मुश्किल होता है और इनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग जैसी गैर कानूनी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है. इस वजह से बहुत सी क्रिप्टो फर्मों ने KYC की अपनी जरूरतों को कड़ा किया है. CryptoPotato ने एक रिपोर्ट में बताया है कि Binance ने अपने बिजनेस को सुरक्षित रखने के लिए KYC और एंटी मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ टाई-अप किया है. इन सर्विस प्रोवाइडर्स में CipherTrace और Onfido शामिल हैं. एक्सचेंज के प्लेटफॉर्म पर KYC को पूरा करने के लिए यूजर्स को अपनी डिटेल्स उपलब्ध कराने के साथ ही रिस्क असेसमेंट के लिए एक बैकग्राउंड जांच में खरा उतरना होगा. एक्सचेंज ने यूजर्स की KYC डिटेल्स के अपडेट होने को पक्का करने के लिए मॉनिटरिंग भी शुरू की है. 

पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो सेगमेंट में ट्रेडिंग वॉल्यूम बढ़ने के साथ ही स्कैम्स में भी तेजी आई है. बड़ी संख्या में क्रिप्टो होल्डर्स को स्कैमर्स निशाना बना रहे हैं. कम जानकारी रखने वाले क्रिप्टो इनवेस्टर्स को रोमांस का आकर्षण दिखाकर स्कैम करने के मामले अमेरिका में बढ़ रहे हैं. ऐसे मामलों में नुकसान उठाने वालों में अधिकतर 20-40 वर्ष के आयु वर्ग के लोग होते हैं.

इस बारे में BanklessTimes की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका में क्रिप्टो इनवेस्टर्स को पिछले वर्ष की शुरुआत से इस वर्ष मार्च तक ऐसे मामलों में लगभग 18.5 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है. इसके अलावा फ्रॉड के अन्य मामलों में इन इनवेस्टर्स ने एक अरब डॉलर से अधिक गंवाए हैं. BanklessTimes के CEO Jonathan Merry ने बताया, “रोमांस के चक्कर में इनवेस्टर्स को नुकसान उठाना पड़ रहा है. रोमांस की उनकी खोज जालसाजों के लिए उन्हें निशाना बनाने में मददगार होती है. यह आकर्षण ऐसा होता है कि जिससे बड़ी संख्या में लोग शिकार बन जाते हैं और उन्हें वास्तविकता का पता चलने तक बड़ा नुकसान हो जाता है.” कुछ अन्य देशों में भी क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़े फ्रॉड के मामले हुए हैं.  

यह भी पढ़ें



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime