Thursday, August 11, 2022

Broccoli Is Beneficial In Every Way Like, Diabetes, Heart, Constipation, Skin And Health| Broccoli Khane Ke Fayde


Broccoli For Health: डायबिटीज को कंट्रोल करने, हार्ट को हेल्दी रखने ही नहीं, सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद है ब्रोकली, जानें कैसे?

Broccoli For Health: ब्रोकली एक ऐसी है सब्जी है जिसे सलाद, सूप, सब्जी कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है.

खास बातें

  • ब्रोकली के सेवन से स्वास्थ्य ही नहीं सुंदरता को भी बैलेंस रख सकते हैं.
  • ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल के दौरे के खतरे को कम कर सकते हैं.
  • ब्रोकली में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Broccoli Health Benefits: हरी सब्जियों को सेहत का खजाना माना जाता है. असल में हरी सब्जियों में पाए जाने वाले पोषण के गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार माने जाते हैं. ब्रोकली (Broccoli For Health) एक ऐसी है सब्जी है जिसे सलाद, सूप, सब्जी कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. आपको बता दें कि ब्रोकली में फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए, डी, ई, बी 12, बी 6, नियासिन और राइबोफ्लेविन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. ब्रोकली के सेवन से सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं सुंदरता को भी बैलेंस रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ब्रोकली खाने से मिलने वाले फायदे.

 

ब्रोकली खाने से मिलने वाले लाभ- Broccoli Khane Ke Fayde:

यह भी पढ़ें

1. डायबिटीज-

ब्रोकली खाने से टाइप 2 डायबिटीज (Broccoli For Diabetes) वाले लोगों को इसमें मौजूद सल्फोराफेन नामक कॉम्पोजीशन के कारण शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसे आप रोस्ट करके, सलाद, सूप आदि के रूप में खा सकते हैं.

 Food for healthy bones: हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये 3 फूड्स-Expert Reveals

n2hhbqe

2. हार्ट-

ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल (Broccoli For Heart Health) के दौरे के खतरे को कम कर सकते हैं. ब्रोकोली जैसी हाई फाइबर वाली खाने की चीज़ें, हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार मानी जाती हैं. 

Organic Face Pack: ऑइली स्‍किन और पिंपल्‍स को दूर करने में जादू का काम करेंगे ये होममेड ऑगेनिक फेसपैक

3. एंटी-एजिंग-

ब्रोकोली में मौजूद बायोएक्टिव कॉम्पोजीशन ब्रेन को हेल्दी बनाने और स्किन (Broccoli For Skin) को हेल्दी रख उम्र के असर को कम करने में मददगार हो सकते हैं. 

4. पाचन-

ब्रोकली में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो मल त्याग और पाचन (Broccoli For Constipation) को बेहतर रखने में मददगार हो सकता है. ब्रोकली के सेवन से पाचन, पेट संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

Best Skin Care Tips: न करें इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने की गलती, वर्ना Pimples, एक्ने और Skin Problems से हो सकते हैं परेशान

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime