Monday, February 6, 2023

By Election Results Updates : Gola Gorakhnath Dhamnagar, Mokama, Gopalganj, Andheri East, Adampur, Munugode Bypoll 2022


उपचुनाव परिणाम : BJP, RJD और शिवसेना ने बरकरार रखीं अपनी-अपनी सीटें; 2 सीटों के आने हैं नतीजे

Election Results 2022 : सातों सीटों के लिए 3 नवंबर को वोटिंग हुई थी.

नई दिल्ली:
Election Results 2022: हिमाचल और गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हुए इस उपचुनाव को बेहद अहम माना जा रहा था.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. बिहार की मोकामा सीट पर राजद (RJD)  ने दोबारा कब्जा कर लिया है. बाहुबली नेता अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी चुनाव जीत गईं हैं. नीलम देवी का मुकाबला भाजपा की सोनम देवी से था. यह बाहुबली ललन सिंह की पत्नी हैं. मोकामा में मिली जीत पर बाहुबली नेता अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने कहा कि यह तो तय था. आज तो बस औपचारिकता पूरी हुई है.

  2. बिहार की गोपालगंज सीट पर हुए उपचुनाव में एक बार फिर बीजेपी ने जीत हासिल की है. इस बार गोपालगंज सीट पर बीजेपी प्रत्याशी कुसुम देवी ने RJD के मोहन प्रसाद को हराया. गोपालगंज में कुल 50.83 फ़ीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. जहां महिलाओं का मतदान प्रतिशत 52.45 फ़ीसदी रहा, जबकि 49.25 फ़ीसदी पुरुष वोटर्स ने मतदान किया था.

  3. गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार अमन गिरी को रिकॉर्ड जीत मिली है. अमन गिरी ने 34,298 वोटों से सपा उम्मीदवार विनय तिवारी को हराया. भाजपा ने अरविंद गिरि के निधन के बाद उनके बेटे अमन गिरी को मैदान में उतारा था. इस सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस और बसपा ने हिस्सा नहीं लिया था.

  4. अंधेरी ईस्ट उपचुनाव में इस बार शिव सेना की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने जीत हासिल की हैं. वहां, दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा वोट नोटा को वोट मिले, ऋतुजा लटके के खिलाफ किसी भी बड़े दल की तरफ से उम्मीदवार नहीं थे. भाजपा ने अपने उम्मीदवारों को पीछे हटा लिया था. 

  5. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भव्य बिश्नोई ने आदमपुर विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश को करीब 16,000 मतों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की. भव्य बिश्नोई की जीत पर उनके पिता  कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि यह पीएम मोदी की नीतियों की, सीएम खट्टर की कार्यशैली की, आदमपुर के चौधरी भजनलाल परिवार के भरोसे की जीत है. मैं आदमपुर के लोगों को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने एक बार फिर हम पर भरोसा किया. आदमपुर सीट बिश्नोई परिवार का गढ़ रहा है. 

  6. ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार बीजद प्रत्याशी से आगे चल रहे हैं. वहीं तेलांगना के मुनुगोड़े उपचुनाव में टीआरएस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है.

  7. बिहार में नीतीश कुमार के बीजेपी गठबंधन से अलग होने के बाद यह पहला चुनाव था. मोकामा सीट पर इसके पहले राजग का कब्जा था, जबकि गोपालगंज सीट राजद के पास थी. मोकामा सीट से भाजपा पहली बार चुनाव मैदान में उतरी थी, क्योंकि इसके पहले इसने यह सीट अपने सहयोगियों को दे दी थी. 

  8. बिहार विधानसभा की दो सीटों के लिए संपन्न उपचुनाव में गुरुवार को करीब 52.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.दोनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 15 उम्मीदवार मैदान में थे. लेकिन मुख्य मुकाबला बिहार में सत्तारूढ़ ‘महागठबंधन’ की सबसे बडी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)के बीच थी.

  9. तेलंगाना में मुनुगोडे विधानसभा उपचुनाव के दौरान गुरुवार को कुल 2,41,805 मतदाताओं में से 93 फीसदी से अधिक ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से बृहस्पतिवार देर रात जारी सूचना के मुताबिक, 686 डाक मतपत्रों के अलावा कुल 93.13 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था.

  10. हिमाचल और गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हुए इस उपचुनाव को बेहद अहम माना जा रहा था. हरियाणा की आदमपुर सीट को अगर छोड़ दिया जाए तो अधिकतर सीटों पर बीजेपी का मुकाबला क्षेत्रिय दलों के साथ था.

Featured Video Of The Day

वो पल जब कुनो नेशनल पार्क में चीतों को क्वारंटाइन से निकाला गया



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,699FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime