Wednesday, November 30, 2022

Can Drinking Warm Water Helps In Controlling Cholesterol Levels, Read To Know – Cholesterol कम करने में क्या मदद कर सकता है गर्म पानी, जानिए किन दिक्कतों में असरदार है Warm Water पीना


Cholesterol कम करने में क्या मदद कर सकता है गर्म पानी, जानिए किन दिक्कतों में असरदार है Warm Water पीना

Cholesterol Control Tips: कॉलेस्ट्रोल में गर्म पानी को पीना कितना फायदेमंद है, जानें यहां.

खास बातें

  • गर्म पानी है शरीर के लिए फायदेमंद.
  • कई दिक्कतों में मिलता है आराम.
  • सुबह की शुरुआत गर्म पानी से हो सकती है.

Cholesterol Control: पानी हमारी सेहत सही रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बहुत से लोग ऐसे हैं जो स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीने (Drinking Warm Water) से करते हैं. गर्म पानी को ना सिर्फ शरीर की अंदरूनी बल्कि बाहरी सेहत को दुरुस्त करने के लिए भी पिया जाता है. ऐसे में कई बार कुछ बीमारियों के संदर्भ में भी ये अटकलें लगाई जाती हैं कि क्या गर्म पानी पीना इन स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में भी असरदार होगा या नहीं. चलिए जानते हैं कि गर्म पानी पीकर दिन की शुरुआत करने पर किन तकलीफों में सहायता मिलती है और कॉलेस्ट्रोल लेवल्स (Cholesterol Levels) कम करने में गर्म पानी किसी काम आता है या नहीं. 

यह भी पढ़ें

पेट को पतला करती हैं ये 5 आदतें, आप भी जान लीजिए वजन घटाने और बेली फैट कम करने वाली ये Drinking Habits

गर्म पानी पीने के फायदे | Benefits of Drinking Warm Water

  • कुछ स्टडीज में इस बात का जिक्र है कि गर्म पानी पीने से कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत दूर हो सकती है. हालांकि, कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol)  के गंभीर मरीज को गर्म पानी अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. 
  • कब्ज (Constipation) जैसी समस्याओं में गर्म पानी का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है. यह शरीर की अंदरूनी सफाई के लिए अच्छा है और कब्ज से राहत दिलाकर मलत्याग की प्रक्रिया को सुचारू बनाता है. 
  • गर्म पानी पीने से शरीर के तापमान में वृद्धि होती है जो शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने का काम करता है. इससे त्वचा पर भी निखार दिखने लगता है. 
  • बात मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने की हो तो गर्म पानी पीना और भी फायदेमंद साबित होता है. वहीं, गर्म पानी खाने के टुकड़ों को छोटा करने और पाचन में मदद करने का भी काम करता है. 
  • गला दर्द, बंद गला या बंद नाक की दिक्कत होने पर भी गर्म पानी को पीने पर फायदा मिलता है. यह दर्द में आराम देने का कम करता है. दांत या मसूड़े के दर्द और पीरियड्स में होने वाली पेट की ऐंठन ठीक करने के लिए भी गर्म पानी (Warm Water) को पिया जाता है. 
  • सुबह के समय गर्म पानी में शहद डालकर पीना वजन घटाने *Weight Loss) के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों को इस तरह हल्का कर सकते हैं पुरुष, Skin Care के लिए अपनाना शुरू कर दें ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime