Sunday, January 29, 2023

Causes Of Uric Acid Increases In The Body, Know 8 Reasons, How To Identify Symptoms And Natural Treatment To Reduce Level


यूरिक एसिड से पीड़ित बहुत कम लोगों को इसके लक्षण महसूस होते हैं. हालांकि, यूरिक एसिड लेवल में वृद्धि के कारण कई बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है, जैसे-

गाउट: यह आपके शरीर में जोड़ों को प्रभावित करता है. आपके जोड़ों में तेज दर्द होना, सूजन और लाली महसूस होना और आपके जोड़ में अकड़न महसूस होना गठिया के कुछ लक्षण हैं.

आज से ही खाना बंद करें ये 7 चीजें वर्ना गंजे होने में नहीं लगेगा टाइम, ये हैं बालों के झड़ने का कारण

किडनी की पथरी: अगर यूरिक एसिड का ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो यह किडनी की पथरी का निर्माण कर सकता है. किडनी की पथरी के कुछ लक्षणों में पेशाब करने में परेशानी, मतली, पेट या कमर के क्षेत्र में दर्द, आपके मूत्र में दुर्गंध, पेशाब करते समय खून आना और पेशाब करने की इच्छा में वृद्धि शामिल है.

kidney stones

Reasons Of High Uric Acid: कभी-कभी किडनी की पथरी भी हाई यूरिक एसिड का कारण बनती है. Photo Credit: iStock

टोपेसियस गाउट: अगर आपके पास पहले से ही यूरिक एसिड है और इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यूरिक एसिड क्रिस्टल टोफी गांठ में बदल जाते हैं. इनके कारण जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है और बदले में जोड़ों को बड़ा नुकसान होता है.

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का कारण | Causes Of Increased Uric Acid In The Body

यूरिक एसिड लेवल तब बढ़ जाता है जब आपकी किडनी यूरिक एसिड से छुटकारा नहीं पाती है. यूरिक एसिड के निष्कासन को धीमा करने के लिए जिम्मेदार फूड्स और शराब प्रमुख कारण हैं. यहां ऐसे कारक दिए गए हैं जो आपके खून में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाते हैं.

पैरों में दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं नसों में दौड़ रहा है जानलेवा कोलेस्ट्रॉल

  1. शराब का अत्यधिक सेवन
  2. मोटापा
  3. प्यूरीन से भरपूर आहार लेना जैसे मशरूम, लीवर, सार्डिन, ग्रेवी और अन्य चीजें
  4. जीन से विरासत में मिला
  5. यूरीनल
  6. सोरायसिस
  7. दवाएं जो इम्यूनिटी को दबाती हैं
  8. विटामिन बी-3 या नियासिन

यूरिक एसिड को कम करने के प्राकृतिक तरीके | Natural Ways To Reduce Uric Acid

दवाओं की जांच करें: कुछ दवाएं, कीमोथेरेपी दवाएं, इम्यूनिटी को दबाने वाली दवाएं, विटामिन बी 3 और मूत्रवर्धक कुछ ऐसी दवाएं हैं जो आपके खून में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाती हैं. इसलिए इनसे बचें.

तनाव लेने से बचें: कम मात्रा में व्यायाम, तनाव और सोने की खराब आदतें आमतौर पर सूजन को बढ़ाती हैं, जिससे यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है. तनाव से निपटने में आपकी मदद करने के लिए अपने रूटीन में योग और सांस लेने के व्यायाम को शामिल करें.

लंबे सफर में गाड़ी का नाम सुनते ही घूमने लगता है सिर और Vomiting का सताता है डर, तो अपनाएं ये 10 उपाय

फाइबर वाली चीजें खाएं: अपने आहार में अधिक फाइबर शामिल करने से आपके खून में जमा यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. अपने शरीर के इंसुलिन लेवल को संतुलित करने में मदद करने के लिए फाइबर का सेवन करें.

अपना वजन कम करें: वसा कोशिकाएं मांसपेशियों की कोशिकाओं की तुलना में अधिक यूरिक एसिड विकसित करने के लिए जिम्मेदार होती हैं. इसलिए, यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अपना वजन कम करना बहुत जरूरी है.

यूरिक एसिड को रोकने के लिए किन चीजों से बचना चाहिए?

आहार में परिवर्तन आपके खून से यूरिक एसिड को तेजी से निकालने में मदद कर सकता है. अगर आपका यूरिक एसिड गाउट से जुड़ा है तो ये परिवर्तन गाउट के ट्रिगर्स को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

  • लीवर
  • दलिया
  • रेड मीट
  • चोकर
  • यीस्ट सप्लीमेंट
  • सी फूड
  • बीन्स और दाल
  • मीठा भोजन
  • ग्रेवी
  • पालक, मशरूम और मटर
  • शराब और बियर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime