Saturday, August 13, 2022

CBSE Launches Pariksha Sangam Tab, A Portal For All Exams Activities – CBSE Results 2022: सीबीएसई ने लॉन्च किया परीक्षा संगम टैब, सभी परीक्षा गतिविधियों के लिए एक पोर्टल  


CBSE Results 2022: सीबीएसई ने लॉन्च किया 'परीक्षा संगम' टैब, सभी परीक्षा गतिविधियों के लिए एक पोर्टल  

CBSE Results 2022: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं परिणाम घोषणा से पहले लॉन्च किया ‘परीक्षा संगम’

नई दिल्ली:

CBSE Results 2022:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर एक नया टैब लॉन्च किया है. बोर्ड के अनुसार नया टैब – परीक्षा संगम ( Pariksha Sangam), “सभी परीक्षा गतिविधियों के लिए एक व्यापक वन-स्टॉप पोर्टल” है. परीक्षा संगम पोर्टल Parikshasangam.cbse.gov.in के तीन सेक्शन हैं- स्कूल (Ganga), रीजनल ऑफिस (Yamuna) और हेड ऑफिस (Saraswati). यह नया परीक्षा संगम टैब cbse.gov.in – मुख्य वेबसाइट, SARAS,परिणाम और शैक्षणिक वेबसाइट में पहले से मौजूद टैब के अतिरिक्त है.

यह भी पढ़ें

परीक्षा संगम पोर्टल

स्कूल सेक्शन के तहत, परीक्षा संदर्भ सामग्री, परीक्षा पूर्व गतिविधियों, परीक्षा गतिविधियों, स्कूल डिजिलॉकर और परीक्षा के बाद की गतिविधियों, संचार और एक एकीकृत भुगतान प्रणाली उपलब्ध कराई गई है. वहीं रीजनल ऑफिस सेक्शन के तहत, परीक्षा संदर्भ सामग्री सहित कई उप-अनुभाग उपलब्ध कराए गए हैं. साथ ही हितधारकों के लिए डुप्लीकेट अकादमिक दस्तावेज प्रणाली और डिजिलॉकर एक्सेस उपलब्ध कराया गया है.

सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा जल्द

बीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के टर्म 2 परीक्षा परिणाम जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है. बोर्ड परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट Cbseresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे. बता दें कि इस साल बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दो चरणों में परीक्षा आयोजित की थी. उम्मीद है कि सीबीएसई बोर्ड की टर्म 2 परीक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा.

रिजल्ट वेबसाइट के साथ डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगा

बीएसई टर्म 2 रिजल्ट मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए छात्र cbseresults.nic.in, digilocker.gov.in या results.gov.in का उपयोग कर सकते हैं. सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम स्कोरकार्ड डाउनलोड और एक्सेस करने के लिए, छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का उपयोग करना होगा.

ये भी पढ़ें ः CBSE 10th 12th Results 2022: 10 वीं और 12वीं सीबीएसई रिजल्ट डेट जल्द जारी किया जाएगा

IPU CET 2022: IP यूनिवर्सिटी में काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट जानें

JEE Main 2022: एनटीए ने सत्र 2 के लिए एप्लीकेशन करेक्शन विंडो खोला, ऐसे करें फॉर्म में सुधार 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime