Wednesday, November 30, 2022

Controversy Over Water Issue In Rajasthan, Farmers Block Highway In Pali District – राजस्थान में पानी के मुद्दे पर विवाद, पाली जिले में किसानों ने राजमार्ग पर जाम लगाया


राजस्थान में पानी के मुद्दे पर विवाद, पाली जिले में किसानों ने राजमार्ग पर जाम लगाया

प्रतीकात्मक फोटो.

जोधपुर (राजस्थान):

राजस्थान के पाली में किसानों ने जवाई बांध से पानी के वितरण को लेकर सुमेरपुर के बजाय जिला मुख्यालय पर बैठक करने के प्रशासन के कदम का विरोध करते हुए शुक्रवार को एक राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया. बांध जिले के सुमेरपुर ब्लॉक में पाली शहर से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित है, जहां जिला मुख्यालय स्थित है. प्रशासन ने इस मुद्दे को लेकर सोमवार को बैठक बुलाई थी, जिसमें किसानों ने हिस्सा नहीं लिया. उन्होंने शुक्रवार को संदेराव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-14 को अवरुद्ध कर दिया, जिससे पुलिस को यातायात को दूसरे मार्गों पर मोड़ना पड़ा.

यह भी पढ़ें

किसानों के प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले जयेंद्र सिंह गलथानी ने प्रशासन पर कृषि और पानी के वितरण में उनकी अनदेखी करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि बैठक हमेशा की तरह सुमेरपुर में होनी चाहिए थी और किसानों को प्रशासन के फैसले से संतुष्ट होना चाहिए.

गलथानी ने कहा, ‘‘अधिकारियों ने पाली में बैठक की और हमारी अनुपस्थिति में कृषि उपयोग के लिए 4,010 एमसीएफटी पानी और पीने के उद्देश्य से 3,000 एमसीएफटी पानी निर्धारित किया. हम किसानों की भागीदारी के साथ इस बैठक को सुमेरपुर में फिर से आयोजित करने की मांग करते हैं.”

वहीं, एक अधिकारी ने बताया कि सिंचाई और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी (पीएचईडी) विभागों के सभी अधिकारियों के परामर्श से पानी के वितरण पर फैसला लिया गया है. पहचान जाहिर नहीं करने का अनुरोध करते हुए अधिकारी ने कहा, ‘‘इस बैठक में किसी भी किसान या उनके प्रतिनिधि ने भाग नहीं लिया. यह सिर्फ उनके अहम का मुद्दा है क्योंकि वे चाहते थे कि बैठक हमेशा की तरह सुमेरपुर में हो.”

गलथानी ने कहा कि सुमेरपुर में बैठक का आश्वासन मिलने के बाद ही वे अपना विरोध प्रदर्शन वापस लेंगे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime