Wednesday, November 30, 2022

Craving Tips: Be It A Snack Or A Main Course, Why Do You Crave Salty Foods? Know 3 Reasons


Craving Salty Snacks: स्नैक्स हो या मेन कोर्स आप नमकीन चीजों के लिए क्यों ललचाते हैं? जानिए 3 कारण

Causes Of Cravings: नमकीन चीजों की लालसा एक चिकित्सा समस्या का संकेत हो सकती है.

हर कोई मीठे के लिए नहीं तरसता, बल्कि कई लोगों को नमकीन चीजें ज्यादा पसंद आती है. यहां तक ​​कि अगर आपके रेफ्रिजरेटर में हेल्दी स्नैक्स का भंडार है, तब भी हमारी कभी कभी आलू के चिप्स या कुछ फ्रेंच फ्राइज को खाने की होती है. ऐसा क्यों है कि कभी-कभी हम स्पाइसी नमकीन खाने के लिए तरस जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है नमकीन चीजों की लालसा एक चिकित्सा समस्या का संकेत हो सकती है. इस बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें कि आपका शरीर नमक के लिए क्यों तरसता है और आप इसका सेवन कैसे कम कर सकते हैं.

नमकीन खाने की क्रेविंग के 3 कारण | 3 Reasons For Craving For Salty Food

1. तनाव

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आमतौर पर जब हम चिंतित होते हैं, तो हम सॉल्टी चीजों के लिए तरसने लगते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि हम बेहतर महसूस करना चाहते हैं और इन आराम देने वाले फूड्स में बहुत अधिक नमक और शुगर होती है. इसलिए, अगली बार जब आप चिप्स के पैकेट पर नजर डालें, तो पहले अपने मूड का आकलन करें और फिर किसी मित्र से संपर्क करना, संगीत सुनना या अपना पसंदीदा गेम खेलना जैसी अन्य स्ट्रेस फ्री एक्टिविटीज के बारे में सोचना बुद्धिमानी होगी.

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2. आप भूखे हैं

जब आप लंच में सिर्फ सलाद खाते हैं. अगर आप बिना खाए बहुत देर तक रह सकते हैं, तो आपका शरीर एनर्जी और फ्यूल के लिए तरस जाएगा. आप प्रोसेस्ड अनाज और शुगर और नमकीन चीजों के लिए सोच सकते हैं. इस प्रकार भूखे रहना नमकीन लालसा को जन्म देगा. इसलिए समय पर भोजन करें.

3. आप उसी के लिए ललचाते हैं जो आप पहले से खा रहे हैं

नमक की लालसा आदतों से जुड़ी होती है. अगर आप हाई सोडियम डाइट का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में नमक की अधिक इच्छा होने की संभावना है. नमकीन फूड्स के लिए अपनी लालसा को कम करने के लिए प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड्स का सेवन कम करें, जिसकी वजह से आपका शरीर कम नमक का सेवन करने का आदी हो जाएगा, जिससे आपकी लालसा कम हो सकती है.

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इन नमकीन फूड्स को एक बार में खाना पूरी तरह से ठीक है. हम सभी ऐसा करते हैं लेकिन नमकीन भोजन की लत लग सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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