Thursday, December 8, 2022

Cucumber Pakoda For Navratri Vrat: These Healthy And Tasty Cucumber Dumplings Are Perfect For Tea Time During Navratri Fast


Navratri Vrat Snacks: नवरात्रि व्रत में टी टाइम के लिए परफेक्ट हैं ये हेल्दी और टेस्टी खीरे के पकौड़े

Cucumber Pakoda Recipe: इस नवरात्रि ट्राई करें खीरे के पकौड़े.

खीरे के वैसे तो ढेर सारे फायदे हैं और यह हम सभी जानते हैं लेकिन उपवास में खीरे से बेहतर और कुछ नहीं होता. इसमें पानी की मात्रा और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो उपवास के दौरान आपकी भूख को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.  खीरा खाने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और दिनभर एनर्जी बनी रहती है. अक्सर आप खीरे को या तो छीलकर खाते होंगे या फिर सलाद में मिलाकर, लेकिन आज हम आपको खीरे की एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जो आपके उपवास में स्वाद को डबल कर देगी. अगर हम आपसे कहें कि आप अपने  नवरात्रि के उपवास में पकौड़े खा सकते हैं वह भी खीरे के तो  सुनकर थोड़ा हैरानी जरूर होगी. आज हम आपको खीरे के पकौड़े की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसमें पनीर और आलू की स्टफिंग की जाती है और आप इसे व्रत में एंजॉय कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कुकुंबर पकौड़े की टेस्टी और हेल्दी रेसिपी.

 

pe78kao8

यह भी पढ़ें

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि व्रत में साबूदाने से बनाएं ये 4 स्वादिष्ट रेसिपीज

 इनग्रेडिएंट्स-

 खीरा– 2 टुकड़े

 पनीर – 25 ग्राम

 उबला आलू – 1

 हरी मिर्च – बारीक कटी हुई

 हरा धनिया – बारीक कटा हुआ

 भुना जीरा और लाल मिर्च पाउडर – 1 बड़ा चम्मच

 व्रत में नमक – स्वादानुसार

 सिंघाड़े का आटा – ½ कप

 तेल – पकोड़े तलने के लिये

  खीरे का पकौड़े बनाने की रेसिपी-

  • खीरे को छीलकर 3 इंच लंबे टुकड़ों में काट लें. स्टफिंग के लिए जगह बनाने के लिए बीज निकाल कर एक तरफ रख दें.
  • स्टफिंग बनाने के लिए एक बाउल में पनीर, उबला आलू, कटी हुई मिर्च, आधा भुना जीरा, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल कर मिला दें. चिकना आटा बनाने के लिए सभी को एक साथ हाथ से मैश करें. इस स्टफिंग के छोटे-छोटे हिस्से लें और खीरा भरें.
  • बैटर बनाने के लिए सिंघाड़े का आटा एक बाउल में निकाल लें. बचा हुआ भुना जीरा और लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिला लें. थोड़ा सा पानी डालकर आधा गाढ़ा घोल बना लें. ध्यान दें, सिंघाड़े का आटा पानी सोखता नहीं है इसलिए घोल बनाने के लिए बहुत कम पानी डालें.
  • अब एक कढ़ाई में मीडियम फ्लेम पर तेल गर्म करें. प्रत्येक भरवां खीरे के टुकड़े को बैटर में डुबोएं और तलने के लिए गर्म तेल में डालें. आंच धीमी कर दें ताकि खीरा थोड़ा नर्म हो जाए. पकौड़े गोल्डन हो जाने के बाद इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए.
  • बस हो गया आपके व्रत के लिए खीरे का पकौड़ा बनकर तैयार..अब इसे धनिया या इमली की चटनी के साथ गरमागरम परोसें. 

Fasting-Friendly Recipes: इस बार नवरात्रि में ट्रेडिशनल फूड से हटकर ट्राई करें ये 4 हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,601FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime