Friday, August 19, 2022

Deficiency Of Vitamin C: What Is Vitamin C? Do Not Ignore These Body Signs, Identify This Way


1. घाव का धीरे भरना

चोट लगने पर खून और टिश्टू में मौजूद विटामिन सी का लेवल नीचे चला जाता है. बॉडी को कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है. दरअसल कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है जो स्किन रिपेयर का काम करता है. विटामिन सी की कमी होने पर शरीर को विटामिन सी न्यूट्रोफिल और सभी जरूरी चीजें नहीं मिल पातीं  जिसके चलते घाव भरने में बहुत ज्यादा समय लग सकता है. 

Fish Eating Benefits: डिप्रेशन, स्किन और हार्ट समेत मछली खाने के अद्भुत फायदे

2. खुरदरी त्वचा- 

विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में जब विटामिन सी का स्तर कम होता है, तो केराटोसिस पिलारिस नाम की स्किन कंडीशन डेवलप होने लगती है. इस स्थिति में, ऊपरी बांहों और जांघों में केराटिन प्रोटीन के पोर्स के अंदर बिल्डअप होने के कारण ऊबड़-खाबड़ बम्पी स्किन नज़र आने लगती है. तो अगर आपको स्किन खुरदरी महसूस हो रही है तो ये समझने की जरूरत है कि ये विटामिन सी की कमी का संकेत हो सकता है.  

Weight Loss: कैसे आदित्य नारायण ने कुछ ही दिनों में घटाया कई किलो वजन, जानें सीक्रेट रेसिपी

fapke0lo

3. तेजी से वजन बढ़ना- 

कई रिसर्च में विटामिन सी के कम लेवल और बढ़े हुए वजन के बीच कनेक्शन पाया गया है. खास तौर पर बैली फैट का विटामिन सी से सीधा संबंध है. दरअसल बॉडी को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलने पर फैट एनर्जी में बदल जाता है.

4. मसूड़ों से खून आना-

अगर आपकी बॉडी में विटामिन सी की डेफिशियंसी है तो आपको मसूड़ों से खून आने के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. विटामिन सी ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखता है इसके अलावा दांत और मसूड़ों को स्ट्रांग बनाने के लिए भी विटामिन सी बहुत जरूरी है.  एक स्टडी के मुताबिक मसूड़ों की बीमारी वाले जिन लोगों ने 2 हफ्ते तक अंगूर खाया उनके मसूड़ों से खून निकलना बंद हो गया. इसके अलावा अगर आपकी नाक से भी बार-बार खून आ रहा है तो ये भी विटामिन सी की कमी का संकेत हो सकता है. 

Diabetes Patient के लिए रामबाण हो सकते हैं ये हर्ब, Blood Sugar Level रहेगा कंट्रोल में…

कैसे बनाएं एग समोसा रेसिपी | Egg Samosa Recipe

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,440FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime