Saturday, November 26, 2022

Delhi Overall AQI Currently In Very Poor Category – आज भी दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर दिल्ली-NCR के लोग, छायी धुएं की परत


आज भी दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर दिल्ली-NCR के लोग, छायी धुएं की परत

दिल्ली की आबोहवा में घुला जहर

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार गिर रही है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वर्तमान में नोएडा (यूपी) में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 349, गुरुग्राम (हरियाणा) में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 304 है. जबकि पूरी दिल्ली का एक्यूआई वर्तमान में ‘बहुत खराब’ श्रेणी 339 पर है. नतीजतन राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता के रूप में दिल्ली पर धुंध की एक परत बनी हुई है. आज सुबह दिल्ली की हवा 339 पर एक्यूआई के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है.

यह भी पढ़ें

इस सप्ताह लगातार तीन दिनों तक दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में खराब हवा रविवार को ‘बहुत खराब के ऊपरी स्तर’ पर पहुंच गई, भले ही दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी से ‘बहुत खराब’ पर आ गई, फिर भी, रविवार की सुबह यह खतरनाक स्तर को छू रही है क्योंकि शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 339 पर था.

एनसीआर में खराब हवा दर्ज की गई, क्योंकि नोएडा में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 349 का एक्यूआई दर्ज किया, जबकि गुरुग्राम का एक्यूआई 304 पर रहा और ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना रहा.  वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, और 300 से 400 तक इसे बहुत खराब माना जाता है और 400 से 500 या इससे ऊपर के स्तर को बहुत खराब माना जाता है. गंभीर माना जाता है.’

ये भी पढ़ें : प्रदूषण के बीच दिल्ली में नोएडा से गैर-जरूरी ट्रकों और कारों के प्रवेश पर लगी रोक

सफर के मुताबिक पड़ोसी राज्यों के खेत में आग लगने की समस्या ने दिल्ली में PM2.5 में 21 प्रतिशत का योगदान दिया, जो शुक्रवार को 34 प्रतिशत था. पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार की संभावना है. “कुल मिलाकर AQI  आज ‘बहुत खराब के हवा के ऊपरी स्तर’ को दिखा रहा है. दिल्ली में प्रदूषकों के प्रवाह को रोकने वाले स्टबल बर्निंग क्षेत्रों से प्रतिकूल ऊपरी स्तर (700-1000 मीटर) हवा के प्रवाह के कारण एक्यूआई में सुधार होने की संभावना है. 

Featured Video Of The Day

देश- प्रदेश : साइसर मिस्त्री की मौत के मामले में कार ड्राइवर पर गैर- इरादतन हत्या का केस दर्ज





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,586FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime