Sunday, November 27, 2022

Diwali 2022 Maa Lakshmi Puja Diwali Pujan Samagri List Diwali Puja Ke Liye Jaruri Chijen – Diwali 2022: दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा की पूजा के लिए जरूरी हैं या चीजें, आज ही कर लें नोट


दिवाली पर पूजा के लिए जरूरी चीजें | Diwali puja ke liye jaruri chijen

दीवाली के दिन दीप का खास महत्व होता है. इस दिन सिर्फ मिट्टी, धातु के दीपक की प्रधानता रहती है. दरअसल मिट्टी पंचतत्वों में से एक है. यही वजह है कि दिवाली के दि मिट्टी के दीपक को अधिक महत्व दिया जाता है. ऐसे में दिवाली के दिन कम के कम एक चौमुखी दीपक मां लक्ष्मी की समक्ष जरूर जलाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

दिवाली पर्व पर कौड़ी का खास महत्व है. दरअसल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कौड़ी मां लक्ष्मी का प्रतीक है. दिवाली के दिन चांदी के सिक्के के साथ कौड़ी की पूजा की जाती है. पूजन के बाद कौड़ी को लाल वस्त्र में लपेटकर तिजोरी में रखा जाता है. मान्यता है कि इससे धन में बरकत होती है. इसके साथ ही सुख-समृद्धि भी बढ़ती है.

Dhanteras 2022: धनतेरस पर नहीं खरीद सकते सोना-चांदी तो घर ले आएं तो ये शुभ वस्तुएं, मां लक्ष्मी हमेशा रहेंगी मेहरबान

दिवाली के दिन मंगल कलश की पूजा का विधान शास्त्रों में बताया गया है. इस दिन पूजा स्थान पर भूमि पर अष्टदल कमल की आकृति बनाकर उस पर मंगल कलश रखा जाता है और उसकी पूजा की जाती है. मां लक्ष्मी की पूजा से पहले एक कांसा, तांबा, चांदी या सोने के कलश में जल भरकर उसमें आम का पल्लव रखा जाता है और उसके ऊपर नारियल रखा जाता है. कलश पर रोली से स्वास्तिक का निशान बनाया जाता है. इसके अलावा कलश के गले में मौली बांधी जाती है. धार्मिक मान्यता है कि दिवाली पर ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

  • श्रीयंत्र

मां लक्ष्मी को समर्पित श्रीयंत्र धन-वैभव का प्रतीक माना जाता है. श्रीयंत्र सबसे लोकप्रिय और प्रचीन है. मान्यता है कि दिवाली के दिन श्रीयंत्र की विधिवत स्थापना और उसका पूजन करने से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं. 

  • तांबे का सिक्का

तांबा सकाकात्मकता का प्रतीक माना जाता है. दिवाली के दिन तांबे के कलश में तांबे के सिक्के रखकर उसकी पूजा करना शुभ माना गया है. माना जाता है कि दिवाली के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी अत्यधिक प्रसन्न होती हैं. 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर अपनी राशि के अनुसार खरीदें ये खास चीज, साल भर तक मलेगी मां लक्ष्मी की कृपा!

दिवाली पर रंगोली बनना शुभ माना जाता है. इस दिन लोग अपने घरों में रंग-बिरंगी रंगोलियां बनाते हैं. मान्यता है कि समृद्धि के लिए दिलावी के दिन रंगोली बनना शुभ है. 

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में कमल के फूल का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है. इसके साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी को गेंदा का फूल भी अर्पित किया जाता है. दिवाली पर घर की सुंदरता और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के इन फूलों का उपयोग करना अच्छा माना गया है.

Diwali 2022 Lucky Zodiac: दिवाली से शुरू होगी इन राशियों पर मां लक्ष्मी की कृपा, चेक करें अपनी राशि

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को भोग की वस्तुओं के रूप में फल, मेवे, मिठाई और फल अर्पित किए जाते हैं. इसके अलावा बताशे, धानी इत्यादि भी मां लक्ष्मी को अर्पित किया जाता है. दिवली के दिन मां लक्ष्मी को इन चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime