Wednesday, November 30, 2022

Do You Know The Digestion Facts Of Moong Dal? Learn 6 Amazing Benefits Of Moong Dal For Stomach


क्या आप जानते हैं Moong Dal के डायजेशन फैक्ट्स? जानें पेट के लिए मूंग दाल के 6 गजब फायदे

Moong Dal Benefits: मूंग दाल का सेवन आपके पाचन को हेल्दी बनाए रखने में मददगार है.

खास बातें

  • अक्सर बेहतर पाचन के लिए मूंग दाल खाने की सलाह दी जाती है.
  • मूंग दाल के पाचन स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूक होना जरूरी है.
  • यहां मूंग दाल के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Moong Dal Benefits: यह एक फैक्ट है कि मूंग दाल उन हेल्दी फलियों में से है जो फायदों की एक लंबी लिस्ट के साथ आती हैं, क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में जरूरी पोषक तत्व होते हैं. अक्सर बेहतर पाचन के लिए मूंग दाल खाने की सलाह दी जाती है. प्रोटीन से भरपूर और लो कार्बोहाइड्रेट वाली ये हरी बीन्स हल्के भोजन और पचाने में आसान होते हैं. अच्छी डाइट मैनेजमेंट के लिए मूंग दाल के पाचन स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूक होना जरूरी है. यहां मूंग दाल के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

मूंग दाल के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Moong Dal 

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1) डाइट में शामिल करना बेहद आसान: मूंग बीन्स हल्के हैं जो स्वादिष्ट होते हैं और डाइट में आसानी से शामिल किए जा सकते हैं. इनका उपयोग आमतौर पर सलाद और सूप बनाने के लिए किया जाता है. अगर अंकुरित रूप में लिया जाए तो लाभ अधिक होता है – कच्चा और पका हुआ दोनों.

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2) कब्ज से राहत दिलाता है: पाचन के लिए मूंग दाल कोई मिथक नहीं है! अंकुरित हरी बीन मल त्याग के सुचारू प्रवाह को आसान बनाने के लिए एक अच्छा उपाय है. बच्चों और वयस्कों में कब्ज को दूर करने के लिए इसे एक अच्छे प्राकृतिक उपचार के रूप में भी जाना जाता है.

3) हेल्दी पाचन में सहायक और एसिडिटी से राहत: हमने अक्सर लोगों को खराब मेटाबॉलिज्म के कारण अपच और एसिडिटी से पीड़ित देखा है. मूंग की दाल फाइबर से भरपूर होने के कारण मानव शरीर की पाचन दर को बढ़ाती है. अपनी डेली डाइट में हरी बीन शामिल करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट में वृद्धि होगी. फाइबर सामग्री इसे नरम बनाकर गति को आसान बनाती है.

4) कोलेस्ट्रॉल कम करता है: मूंग दाल अपने फाइबर सामग्री के लिए जानी जाती है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है. कोलेस्ट्रॉल कम करने पर भी इसका प्रभाव पड़ता है. यह धमनियों की दीवारों और केशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल के गठन और संचय को कम करता है. वास्तविक जीवन में लाभ देखने के लिए आप अपने नियमित डाइट में मूंग दाल को शामिल कर सकते हैं.

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5) पेट की समस्याओं को कम करती है: जैसा कि ऊपर बताया गया है, हरी बीन्स की दाल एक हल्का भोजन है जो आसानी से पच जाता है और मल त्याग में आसानी होती है. बुखार, दस्त और पेट की समस्या से पीड़ित लोगों को ग्रीन बीन्स के सेवन से राहत मिल सकती है. मूंग दाल में फाइबर की मात्रा पेट खराब और संबंधित समस्याओं से उबरने में अहम भूमिका निभाती है.

6) वेट लॉस में मददगार: पाचन स्वास्थ्य लाभ के अलावा, मूंग दाल में डायबिटीज नियंत्रण और वजन घटाने सहित कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



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