Saturday, November 26, 2022

Does Boiling Makhana In Milk Really Increase The Strength Of Bones? Know 5 Amazing Benefits Of These Drink


क्या वाकई Milk में मखाने उबालकर खान से बढ़ती है Bone की मजबूती? जानिए 5 जबरदस्त फायदे

Makhana With Milk: दूध में मखाने उबाल कर खाने से एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है.

Benefits Of Milk With Makhana: मखाने सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. इनमें सोडियम, कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. दूध में मखाने उबाल कर खाने से एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है, जिन लोगों को खून की कमी है उनके लिए इसका सेवन काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं मखाने और दूध के सेवन से एनर्जी को भी बूस्ट किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको दूध में मखाने उबालकर खाने के फायदे (Boiled Makhana Benefits) के बारे में बता रहे हैं. यहां बताया गया है कि क्या वाकई मखाना दूध से लेने से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.

दूध में मखाने डालकर खाने के फायदे | Benefits Of Eating Makhana In Milk

यह भी पढ़ें

1. एनर्जी बढ़ाते हैं

अगर आपको कमजोरी और एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप मखाने वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. मखाने और दूध में प्रोटीन और पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं.

क्यों स्किन के लिए मैजिकल है घी? जानिए त्वचा पर लगाने से क्या फायदे मिलते हैं

2. दिल को रखते हैं हेल्दी

दूध और मखाने के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. मखाने में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है. इसमें कुछ खास पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट संबंधी खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

irikt1r8

3. तनाव रहता है दूर

तनाव की समस्या से परेशान हैं तो मखाने का सेवन करें. रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसके सेवन से तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है.

व्रत के दौरान कब्ज और एसिडिटी हो तो क्या करें? इन 5 तरीकों से करें पेट का इलाज

4. कब्ज से मिलेगा छुटकारा

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो दूध और मखाने का साथ में सेवन करें. मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इसमें सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि आयरन, कैल्शियम के तत्व भी पाए जाते हैं जो पेट गैस, अपच की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

5. हड्डियों को मजबूत करते हैं

दूध और मखाने दोनों में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, इन दोनों का साथ में सेवन करने से कमजोर हड्डियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,586FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime