Friday, June 9, 2023

Dr. Sagar Made A Splash With The Song Of Maharani 2


'बंबई में का बा' गाकर मशहूर हुए गीतकार ने महारानी 2 के गाने से एक बार फिर मचाया धूम, जानें कौन हैं डॉ. सागर

‘बंबई में का बा’ में के मशहूर गीतकार ने महारानी 2 के गाने से एक बार फिर मचाया धूम

नई दिल्ली :

बॉलीवुड फिल्मों में गानों का खास महत्व रहा है. फिल्म के गाने लंबे समय तक लोगों के जहन में रहते हैं और लोग गाना और सुनना पसंद करते हैं. गीतकार डॉ. सागर ने हाल ही महारानी 2 के लिए गाने दिए. उन्हें मौजूदा दौर को साहिर लुधियानवी और शैलेंद्र कहा जा रहा हैं. सागर जेएनयू से पढ़े हैं. अपनी लेखनी के लिए प्रसिद्ध डॉ. सागर को पूरी तरह पता है कि कैसे अपने भाव और दिल की बात को शब्दों में उतारें. वह उभरते हुए हर नए गीतकार हैं और नई पीढी के लिए प्रेरणा हैं.

यह भी पढ़ें

डॉ. सागर ने जेएनयू से अपनी पीएच. डी की है. उन्होंने अपने बचपन के दिन उत्तर प्रदेश के बलिया ज़िले के एक गांव ककरी में बिताए हैं. ज़िंदगी के शुरुआती दौर में उनको कठिन संघर्ष करने पड़े थे. इस तरह उनका बचपन ग़रीबी और मुश्किलों में बीता. सागर जब बॉलीवुड में आए तो सबसे पहले एक उभरते हुए संगीतकार विपिन पटवा के साथ काम करना शुरू किया.

वर्ष 2017 में डॉ. सागर का नाम बीबीसी और द लल्लन टॉप के टॉप टेन गीतकारों की लिस्ट में शामिल किया गया था. इनको ये सफलता मिली थी ‘तितली’ नाम के गीत से जिसे स्वर दिया था पपोन ने. उसके बाद इनके गीत ‘बंबई में का बा’ ने तो तहलका ही मचा दिया! उस गाने के बोल इतने लोकप्रिय हुए की लोगों ने इसकी तर्ज़ पर ‘बिहार में का बा’, ‘यूपी में का बा’ जैसी पैरोडी तैयार कर डाले.

 वो एक रैप सॉन्ग था और लोगों ने उसकी वजह से डॉ. सागर पर जो प्यार बरसाया उससे उनके नाम में चार चांद लग गया और फिल्मी दुनिया में उनकी बहुत बड़ी पहचान बनी. ‘बंबई में का बा’ में प्रसिद्ध कलाकार मनोज बाजपेई ने अभिनय किया है और  बॉलीवुड के जानेमाने डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने इस गीत का निर्देशन किया है. इस रैप को यू ट्यूब पर पिछले एक साल में एक करोड़ से अधिक दर्शकों ने देखा है. उनका एक और प्रसिद्ध गाना है ‘सहमी है धड़कन’ जिसे आवाज़ दी है आतिफ़ असलम ने. इस गाने को सुधीर मिश्रा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘दासदेव’ में फिल्माया गया है.

डॉ. सागर ने “बॉलीवुड डायरीज़”, “अनारकली ऑफ आरा”, “मैं और चार्ल्स”, “सेटर्स”, आदि, जैसी फिल्मों में बड़े ही मधुर गीत लिखे हैं. उन्होंने सुधीर मिश्रा, अनुभव सिन्हा, सुभाष कपूर, नीरज पांडे, इलैयाराजा, सलीम-सुलेमान, अनुराग सैकिया, विपिन पटवा, रोहित शर्मा, बृजेश पंडित, अरिजीत सिंह, जुबिन नौटियाल, राहत फ़तेह अली ख़ान, कैलाश खेर, आतिफ़ असलम, जावेद अली, श्रेया घोषाल और सुनिधि चौहान जैसी प्रसिद्ध हस्तियों के साथ भी काम किया है.

 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,803FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime