Wednesday, November 30, 2022

Earthquake Of Magnitude 5.2 In Xinjiang, China, Second Time In Two Days – Earthquake In China: चीन के शिनजियांग में 5.2 की तीव्रता का भूकंप, दो दिनों में दूसरी बार डोली धरती


Earthquake in China: चीन के शिनजियांग में 5.2 की तीव्रता का भूकंप, दो दिनों में दूसरी बार डोली धरती

इससे पहले शनिवार तड़के 3:29 बजे चीन के शिनजियांग क्षेत्र में भूकंप आया था. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीजिंग:

चीन के शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में रविवार को 5.2 तीव्रता का भूकंप आया. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, उत्तर पश्चिमी चीन में अक्की काउंटी में सुबह 6:02 बजे (बीजिंग समय) के करीब  भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र 40.88 डिग्री नार्थ लैटिट्यूड और 78.14 डिग्री ईस्त लांगीट्यूड पर पाया गया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीईएनसी के हवाले से बताया कि भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई में है. 

यह भी पढ़ें

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, इससे पहले शनिवार तड़के 3:29 बजे चीन के शिनजियांग क्षेत्र में भूकंप आया था. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मार्क की गई थी. इसके अलावा, चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में अबा तिब्बती-कियांग स्वायत्त प्रान्त के मेरकांग शहर में शुक्रवार (बीजिंग समय) 00:03 बजे 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था. 

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, 6 जून को, 5.0 तीव्रता के एक और भूकंप ने चीन के झिंजियांग क्षेत्र में आया था. जबकि दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में यान शहर के लुशान काउंटी में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया.1 जून को शाम 5:00 बजे चीन भूकंप के लिए एक अत्यंत संवेदनशील क्षेत्र बन गया. स्थानीय मीडिया ने प्रारंभिक आंकड़ों के हवाले से बताया कि सिचुआन के याआन शहर में आए 6.1 तीव्रता के भूकंप से करीब 14,427 लोग प्रभावित हुए हैं. 

शहर के भूकंप राहत मुख्यालय के अनुसार, शहर में आए भूकंप के कारण चार लोगों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए. इससे पहले, शहर के भूकंप राहत मुख्यालय ने कहा था कि यान में कुल 13,081 लोग भूकंप से प्रभावित हुए थे, लेकिन नए आंकड़ों के अनुसार संख्या में काफी वृद्धि हुई है. इस बीच, दक्षिणी ईरान में शनिवार सुबह 04:55 बजे 6.2 तीव्रता का भूकंप आया. 

यह भी पढ़ें –
— राहुल के वीडियो पर ‘झूठ’ फैलाने के लिए माफी मांगे भाजपा, अन्यथा कानूनी कार्रवाई होगी: कांग्रेस
— BJP ने उदयपुर के दर्जी हत्याकांड के आरोपी से संबंध को नकारा, कांग्रेस ने फोटो शेयर कर लगाए थे आरोप



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime