Sunday, January 29, 2023

Fatigue And Headache Persist Even After Getting Enough Sleep? Whether You Are A Victim Of Fibromyalgia, Know Everything About This Disorder


पूरी नींद लेने के बाद भी रहती है थकान और Headache? कहीं आप Fibromyalgia के शिकार तो नहीं, जानें इस डिसऑर्डर के बारे में सबकुछ

Fibromyalgia के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Fibromyalgia: कहते हैं फिजिकली और मेंटली फिट रहने के लिए हमें प्रॉपर नींद लेना बहुत जरूरी होता है. अक्सर हम 8 से 9 घंटे की प्रॉपर नींद भी ले लेते हैं लेकिन उसके बाद भी हमें कई सारी समस्याएं होती हैं. जैसे- हमेशा थका हुआ महसूस करना, हड्डियों में दर्द होना, सुबह उठते वक्त जोड़ों में दर्द होना, सिर दर्द होना, मूड स्विंग होना, याददाश्त कम होना आदि. इसे अमूमन लोग नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह एक गंभीर डिसऑर्डर हो सकता है जिसे फाइब्रोमायल्जिया कहा जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस बीमारी के बारे में और इसके लक्षण क्या होते हैं.

क्या है फाइब्रोमायल्जिया? (What Is Fibromyalgia)

फाइब्रोमायल्गिया एक डिसऑर्डर है, जो मस्कुलोस्केलेटल दर्द के साथ थकान, नींद, मेमोरी और मनोदशा को प्रभावित करता है. फाइब्रोमायल्गिया आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के दर्दनाक और गैर-दर्दनाक संकेतों की प्रक्रिया को प्रभावित करके दर्दनाक संवेदनाओं को बढ़ाता है. आदमियों की अपेक्षा औरतों में फाइब्रोमायल्गिया होने की संभावना ज्यादा होती है. बहुत से लोग जिन्हें फाइब्रोमायल्गिया होता है, उनमें तनाव सिरदर्द, टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट (टीएमजे) विकार, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, चिंता और अवसाद भी होता है.

कहते हैं सिरदर्द, Fever और अनिद्रा के लिए पुराने जमाने में करिश्माई थीं ये Home Remedies, जानकर सदमे में आ जाएंगे आप

फाइब्रोमायल्जिया के लक्षण (Symptoms Of Fibromyalgia)

दर्द: फाइब्रोमायल्गिया से जुड़े दर्द कम से कम तीन महीने तक रहते हैं. इसमें खासतौर पर शरीर के दोनों ओर और आपकी कमर के ऊपर और नीचे दर्द रहता है.

थकान: फाइब्रोमायल्गिया वाले लोग अक्सर थके रहते हैं, भले ही वो लंबे समय तक सोए हों. ऐसे लोगों की नींद अक्सर बाधित होती है और फाइब्रोमायल्गिया के कई रोगियों में नींद संबंधी अन्य विकार होते हैं, जैसे कि रेस्टलैस लेग सिंड्रोम और स्लीप एपनिया.

फाइब्रो फॉग: आमतौर पर “फाइब्रो फॉग” के रूप में जाना जाने वाला एक लक्षण मानसिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने, ध्यान देने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को कम करता है. 

ओह तो इस वजह से बढ़ता है शरीर में यूरिक एसिड, जानें 8 कारण, पहचान करने का तरीका और नेचुरल इलाज

अन्य लक्षण– 

  • हमेशा थकान महसूस करना.
  • बार-बार नींद में बाधा आना.
  • हमेशा बॉडी में दर्द का अहसास होना.
  • सिर दर्द, पेट दर्द या जोड़ों में अहसहनीय दर्द होना.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime