Wednesday, November 30, 2022

Fefadon Ko Kaise Karein Saaf | How To Clean Lungs – इन घरेलू तरीकों से फेफड़ों की गंदगी हो जाती है साफ, यहां जानें वो आसान उपाय


इन घरेलू तरीकों से फेफड़ों की गंदगी हो जाती है साफ, यहां जानें वो आसान उपाय

Lungs : प्राणायाम भी फेफड़ों की समस्या से निजात दिलाने का काम करता है.

Lungs cleaning : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रदुषित हवा के कारण कई जानलेवा बीमारियों के जद में लोग आ रहे हैं. डायबिटीज, थायराइड, कैंसर, हाइपरटेंशन आदि. इसके चलते लोग कम उम्र में ही परहेज वाला खाना खाने को मजबूर हो रहे हैं. आपको बता दें कि फेफड़ों से संबंधित समस्याएं भी आजकल बहुत ज्यादा होने लगी हैं. जिसके चलते सांस लेने में समस्या हो रही है. ऐसे में हम यहां पर कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसके सेवन से फेफड़े में जमी गंदगी को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें

फेफड़े की गंदगी कैसे करें साफ

m22s2me8

Photo Credit: iStock

– ग्रीन टी सबसे आसान और असरदार तरीका है फेफड़ों की गंदगी साफ करने के लिए. यह सूजन कम करने का भी काम करती है. फेफड़ो के टिश्यू खराब होने से भी रोकती है.

lkdb55p

– स्टीम भी एक अच्छा तरीका है फेफड़ों की गंदगी साफ करने का. भाप लेना ना सिर्फ लंग्स के लिए बल्कि, स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

i39fa368

Photo Credit: iStock

– मुलेठी की चाय फेफड़ों के टिशू को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को रोकती है. इससे श्वसन प्रणाली भी बेहतर होती है. दालचीनी की चाय सांस और संक्रमण की परेशानी से निजात दिलाने में मदद करती है.

6apjgsj8

– अदरक एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में यह फेफडों की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करती है. इससे बलगम की समस्या कुछ दिनों में ठीक हो जाती है.

7ocvioco

-प्राणायाम भी फेफड़ों की समस्या से निजात दिलाता है. आप इस परेशानी से निजात पाने के लिए अनुलोम विलोम करें. यह भी असरदार होता है.


 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime