Sunday, January 29, 2023

Good Luck Morning Tips For Blessings Of Maa Lakshmi – Good Luck Morning Tips: रोजाना सुबह उठकर करें ये काम, होगी हर क्षेत्र में तरक्की!


Good Luck Morning Tips: रोजाना सुबह उठकर करें ये काम, होगी हर क्षेत्र में तरक्की!

Morning Tips For Good Luck: सुबह उठकर ये कार्य करना शुभ माना जाता है.

Good Luck Morning Tips: हिंदू धर्म शास्त्रों में सुबह का समय बेहद खास माना गया है. दरअसल सुबह का ब्रह्म मुहूर्त ना सिर्फ पढ़ाई के लिए बेहतर होता है, बल्कि इस दौरान पूजा-पाठ करने से भी विशेष सिद्धि प्राप्त होती है. इसके साथ ही सुबह उठकर कुछ कार्यों को करने से जीवन में मां लक्ष्मी, माता सरस्वती और भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले ये कार्य करते हैं, उनके जीवन में सकारात्मकता आने के साथ-साथ सभी देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में जानते हैं कि सुबह उठकर कौन-कौन से कार्य करने चाहिए, जिससे कि जीवन में सुख और समृद्धि का आगमन हो सके.

यह भी पढ़ें

सुबह उठकर सबसे पहले क्या करें

शास्त्रों के अनुसार, दिन की शुरुआत अपने ईष्ट देव को नमन करने के साथ करना चाहिए. ऐसे में बिस्तर छोड़ते ही सबसे पहले अपनी हथेलिओं को आपस में मिलाकर उसके दर्शन करें. माना जाता है कि हथेली के अग्र भाग में मां लक्ष्मी वास करती हैं. हथेली के मध्य यानी बीच भाग में देवी सरस्वती का वास होता है. वहीं हथेली के मूल भाग में यानी सबसे नीचे के हिस्से में भगवान विष्णु निवास करते हैं. शास्त्रों में कहा गया है-  ‘कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती, करमूले स्थितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्’. ऐसे में इस मंत्र को बोलते हुए हथेली के दर्शन करें. मान्यता के अनुसार रोजाना सुबह ऐसा करने के सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

सूर्य को जल अर्पित करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य देव प्रत्यक्ष देवता हैं. ऐसे में रोजाना सुबह स्नान के बाद उन्हें ताबें के लोटे से जल अर्पित करें. माना जाता है कि रोजाना सूर्य देव को अर्घ्य देने से दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाता है. साथ ही सूर्य देव की कृपा से स्वास्थ्य उत्तम रहता है. इतना ही नहीं, प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य देने से नौकरी-व्यापार में भी तरक्की होती है. कहा भी गया है- “आदित्यस्य नमस्कारान् ये कुर्वन्ति दिने दिने, आयुः प्रज्ञा बलं वीर्यं तेजस्तेषां च जायते.” रोजाना सूर्य को जल अर्पित करते हुए इस मंत्र का जाप करने से आयु, बल, तेज और बुद्धि में वृद्धि होती है. 

तुलसी को जल अर्पण

हिंदू धर्म शास्त्रों में तुलसी को बेहद पवित्र माना गया है. माना जाता है कि तुलसी में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में रोजना सुबह उठकर पहले स्नान-ध्यान करें और इसके बाद एक लोटा जल तुलसी में अर्पित करें. मान्यता है कि नियमित तुलसी में जल देने से जीवन में धन और अन्न की कमी नहीं होती है. 

माता-पिता को प्रणाम

हिंदू चिंतन परंपरा में माता-पाता को देवता के समान माना गया है. ऐसे में जो लोग सुबह उठकर माता-पिता को प्रणाम करते हैं, उन्हें जीवन में कभी भी विपरीत परिस्थितियों का सामना नहीं करना पड़ता है. इसके अलावा माता-पिता के आशीर्वाद से उनका जीवन हमेशा खुशहाल रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime