Saturday, September 23, 2023

Gyan Chand Sent To ED Custody Till 17 October In 99.74 Crore Fraud Case – 17 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में भेजे गए ज्ञान चंद, 99.74 करोड़ की धोखाधड़ी का है मामला 


17 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में भेजे गए ज्ञान चंद, 99.74 करोड़ की धोखाधड़ी का है मामला 

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने स्वर्गीय श्री राम किशन के पुत्र ज्ञान चंद को 6 अक्टूबर 2022 को मेसर्स डीलक्स कोल्ड स्टोरेज एंड फूड प्रोसेसर्स लिमिटेड द्वारा 99.74 करोड़ रुपये से जुड़े बैंक धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया था. इसके बाद उन्हें स्पेशल कोर्ट के सामने पेश किया गया. जिसने उन्हें 17 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में भेज दिया.

ईडी ने आरोपों के आधार पर मेसर्स डीलक्स कोल्ड स्टोरेज एंड फूड प्रोसेसर्स लिमिटेड, इसके निदेशकों अमर चंद गुप्ता और अन्य के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो, ईओ-आई, दिल्ली द्वारा दर्ज प्राथमिकी दिनांक 06.03.2020 के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की. मैसर्स डीलक्स कोल्ड स्टोरेज एंड फूड प्रोसेसर्स लिमिटेड के निदेशक, एक-दूसरे और अन्य व्यक्तियों के साथ साजिश में, बैंक फंड के दुरुपयोग, आपराधिक विश्वासघात, फर्जी संस्थाओं के माध्यम से खातों में हेरफेर पाए गए.

डीलक्स कोल्ड स्टोरेज एंड फूड प्रोसेसर्स लिमिटेड और शेल संस्थाओं के माध्यम से पैसों का हेरफेर हुआ और अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए कंपनी के खातों से पैसे निकाले गए, जिससे 2015 से 2017 के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को 99.74 करोड़ का नुकसान हुआ.

मैसर्स डीलक्स कोल्ड स्टोरेज एंड फूड प्रोसेसर्स लिमिटेड के निदेशक अमर चंद गुप्ता, राम लाल गुप्ता और राजकुमार गुप्ता पहले से ही मैसर्स से संबंधित एक अन्य श्री बांके बिहारी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड मामले में न्यायिक हिरासत में हैं.

आरोपी ज्ञान चंद ने वर्किंग कैपिटल फंड को हथियाने के मकसद से आरोपी कंपनी को फर्जी प्रविष्टियों की सुविधा/समायोजन के लिए मैसर्स डीलक्स कोल्ड स्टोरेज एंड फूड प्रोसेसर्स लिमिटेड के निदेशकों के साथ आपराधिक साजिश रची और इससे सरकारी खजाने को नुकसान हुआ. मामले में आगे की जांच जारी है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,868FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime