Wednesday, November 30, 2022

Hand Without Nails Viral Image Of A Man Hand Without Nails Shocks The Internet


बिना नाखूनों वाला हाथ... सोशल मीडिया पर लोगों को हैरान कर रही ये वायरल तस्वीर, जानें क्या है सच ?

बिना नाखूनों वाला हाथ… सोशल मीडिया पर लोगों को हैरान कर रही ये वायरल तस्वीर

Hand Without Nails: एक रेडिट यूजर (Reddit user) द्वारा एक तस्वीर देखे जाने के बाद एक दुर्लभ चिकित्सा स्थिति को दर्शाने वाली ये तस्वीर अब इंटरनेट पर ट्रेंड कर रही है. वायरल तस्वीर एक ऐसे शख्स के हाथ की है जिसे एनोनिचिया कोजेनिटा (Anonychia congenita) नाम की दुर्लभ बीमारी है.

यह भी पढ़ें

तस्वीर में बिना नाखूनों की उंगलियां दिखाई दे रही हैं. यह स्थिति किसी शख्स के नाखूनों और पैर की उंगलियों दोनों को प्रभावित करती है. वास्तव में, यह लोगों की उंगलियों या पैर की उंगलियों पर नाखूनों के बिना पैदा होने का कारण बनता है और उन्हें कभी भी विकसित नहीं होने देता है.

यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार, एनोनिशिया (नाखूनों की अनुपस्थिति) एक बहुत ही दुर्लभ जन्मजात विसंगति है. यह एकल विशेषता के रूप में या किसी सिंड्रोम के भाग के रूप में हो सकता है. Nonsyndromic anonychia को आंशिक या कुल रूपों में सूचित किया गया है. सिंपल एनोनिशिया का अर्थ है बिना किसी अन्य सह-अस्तित्व वाली प्रमुख जन्मजात विसंगति के नाखूनों की जन्मजात अनुपस्थिति, और यह अत्यंत दुर्लभ है.

एनसीबीआई ने कहा, “यह गुणसूत्र 20p13 पर मौजूद आर-स्पोंडिन 4 जीन के एक्सॉन 2 में एक फ्रेमशिफ्ट और गैर-रूढ़िवादी मिसाइल उत्परिवर्तन के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप नाखूनों की अनुपस्थिति में जो अत्यधिक संरक्षित पहले फ्यूरिन-जैसे सिस्टीन-समृद्ध डोमेन को प्रभावित करता है जो नाखून मोर्फोजेनेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.”

इस चिकित्सा स्थिति के लिए वर्तमान में कोई मान्यता प्राप्त या प्रभावी उपचार नहीं है. कृत्रिम नाखून एकमात्र उपचार विकल्प प्रतीत होते हैं क्योंकि इस विषय पर अध्ययन की कमी है.

57 साल के हुए शाहरुख खान, किंग खान के जन्मदिन पर NDTV की विशेष पेशकश



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime