Saturday, August 13, 2022

Health Benefits Of Mulethi: Amazing Health Benefits Of Eating Mulethi Including Coughs, Acidity, Hichki, Mouth Ulcer, Hair And Skin


कब्‍ज से तुरंत राहत और खांसी होगी छू, ये सूखी लकड़ी जैसी दिखने वाली जड़ी-बूटी करेगी कमाल, जानें अद्भुत फायदे

Benefits Of Mulethi: ठंड के मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या एक आम समस्या में से एक है.

खास बातें

  • मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है.
  • मुलेठी में एंटीबायॉटिक गुण पाए जाते हैं.
  • मुंह के छाले दूर करने में मददगार है मुलेठी.

Health Benefits Of Mulethi:  भारतीय किचन में मौजूद कई चीजें ऐसी हैं जो सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती हैं. ठंड के मौसम में खांसी-जुकाम (Cold-Cough) की समस्या एक आम समस्या में से एक है. खांसी और सर्दी को दूर करने के लिए हम किचन में मौजूद कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो न केवल हमें इस समस्या से दूर रखने बल्कि, अन्य फायदे पहुंचाने में भी मदद कर सकती हैं. आज हम बात कर रहे हैं मुलेठी की. मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है. मुलेठी (Mulethi Ke Fayde) को आप चूस कर या अन्य तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. असल में मुलेठी में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायॉटिक और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो न सिर्फ सर्दी और खांसी बल्कि, वायरल फ्लू से भी बचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं मुलेठी से मिलने वाले बेमिसाल फायदों के बारे में. 

मुलेठी से मिलने वाले फायदेः (Mulethi Ke Fayde) 

यह भी पढ़ें

1. खांसी को करे छू : सर्दियों के मौसम में खांसी की समस्या काफी परेशान करती है. अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप मुलेठी के एक टुकड़े को चूस कर खाएं, इससे खांसी में आराम मिल सकता है.

cold cough 650 sneeze flu

सर्दियों के मौसम में खांसी की समस्या काफी परेशान करती है. 

2. मुंह के छालों से दिलाए राहत : कई लोगों को मुंह में छालों की समस्या अक्सर देखी जाती है. मुंह के छालों को दूर करने के लिए आप मुलेठी के एक टुकड़े में शहद लगाकर चूस सकते हैं. इससे छालों में राहत मिल सकती है. 

3. हिचकि‍यों से राहत : हिचकीयां आने से परेशान हैं तो धबराएं नहीं, हिचकीयों को दूर करने के लिए आप मुलेठी के टुकड़े को मुंह में रख सकते हैं या आप इसे शहद के साथ मुंह में रख चूस सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हिचकीयों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

4. पेट के लिए बेहतर :गलत खान-पान के चलते कब्ज एसिडिटी और पेट संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं. कब्ज से राहत पाने के लिए आप मुलेठी की चाय का सेवन कर सकते हैं. मुलेठी में मौजूद ग्लिसराइजिक एसिड गैस्टिक और अल्सर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

5. बालों को बनाएं लंबा और घना : मुलेठी को बालों के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. रूखे और बेजान बालों की समस्या से परेशान हैं, तो आप मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मुलेठी और आंवले के पाउडर को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर पीने से बाल और स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime