Sunday, November 27, 2022

Hindi Diwas 2022: Best Hindi Speaking Countries To Visit For Indians – भारत के अलावा इन 5 देशों में बोली जाती है हिंदी, यहां घूमने का बनाया जा सकता है प्लान 


भारत के अलावा इन 5 देशों में बोली जाती है हिंदी, यहां घूमने का बनाया जा सकता है प्लान 

Happy Hindi Diwas 2022: हिंदी बोलने वाले इन देशों की सैर पर निकल सकते हैं आप. 

Travel Destinations: हिंदी भाषी लोगों को कई बार देश से बाहर की ट्रिप प्लान करने में गहन चिंतन करना पड़ जाता है कि कोई उनकी भाषा समझने वाला उन्हें मिलेगा भी या नहीं. इस चिंता में कई बार बहुत से बने बनाए प्लान भी कैंसल करने पड़ जाते हैं. लेकिन, चलिए हिंदी दिवस के इस अवसर पर जानते हैं कि भारत के अलावा ऐसे कौनसे देश (Hindi Speaking Countries) हैं जहां अच्छीखासी संख्या में लोग हिंदी भाषी हैं. आप इन देशों की सैर के लिए भी निकल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

Hindi Diwas 2022: बच्चों की हिंदी दिखाई देती है कीड़े-मकौड़ों जैसी, तो लिखावट सुधारने में काम आएंगे ये 6 तरीके

 घूमने के लिए हिंदी बोलने वाले देश | Hindi Speaking Countries For Travelling 

नेपाल 


भारत से लगे हुए पड़ोसी देश नेपाल में विश्वभर से टूरिस्ट आते हैं. यहां जनसंख्या का बड़ा हिस्सा हिंदी बोलना जानता है. भारत से लगे होने के कारण दोनों देशों की संस्कृति में भी कई समानताएं देखी जा सकती हैं. रही बात घूमने (Travel) की तो यहां  काठमांडू, चितवन नैशनल पार्क, बोधनाथ और मंकी टैम्पल कुछ लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं. 

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका 


हिंदी बोलने वाली जनसंख्या में भारत और नेपाल के अलावा यूनाइटेड स्टेट्स (USA) का नाम भी लिस्ट में शुमार है. यहां तकरीबन  6 लाख 50 हजार लोग हिंदी में बात करना जानते हैं. अगर आपको थोड़ी बहुत भी अंग्रेजी आती है तो आपका यहां काम चल जाएगा. हो सकता है घूमते हुए भी आपको कोई ना कोई हिंदी भाषी मिल जाए. घूमने के लिए यहां एक से बढ़कर एक जगह हैं. 

फिजी 

फिजी ऐसा देश है जहां हिंदी बोलने का अच्छा खासा चलन है. इसके अलावा यहां 300 से ज्यादा द्वीप हैं जहां की सैर करने पर ही मजा आ जाएगा. आप फिजी में फिजी म्यूजियम, श्री सिवा सुब्रमन्यम स्वामी मंदिर, नाविलावा और स्नेक गोड केव को देखने जा सकते हैं. 

पाकिस्तान 


पाकिस्तान (Pakistan) ऐसा देश हैं जहां हिंदी भाषी लोग तो हैं ही, साथ ही उर्दू भी भारतीयों को आसानी से समझ आ जाती है. रही बात यहां घूमने की तो यह आपकी अपनी मर्जी है कि आप पाकिस्तान की सैर पर निकलना चाहते हैं या नहीं. हालांकि, करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के लिए कई लोग पाकिस्तान जाते हैं. 

सिंगापुर 

भारतीय फिल्मों में भी और असल में भी बहुत से भारतीय भी अक्सर सिंगापुर की ट्रिप का प्लान बनाते हैं. यहां भी हिंदी बोलने वाले लोग आपको मिल ही जाएंगे. टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में यहां सिंगापर फ्लायर, चाइनाटाउन, बोटानिक गार्डन और सिंगापुर जू की सैर की जा सकती है. 

 

Hindi Diwas 2022: देने जा रहे हैं हिंदी दिवस पर भाषण तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें, लोग ताली बजाने पर हो जाएंगे मजबूर 

आलिया भट्ट मुंबई में हुईं स्‍पॉट, मुस्‍कुराते हुए पैपराजी को दिए पोज 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime