Saturday, August 13, 2022

Home Remedies For Upset Stomach And Diarrhea Or Loose Motions  – दस्त लगने पर इन 5 घरेलू नुस्खों को देखें आजमाकर, नहीं लगाने पड़ेंगे बार-बार टॉयलेट के चक्कर


दस्त लगने पर इन 5 घरेलू नुस्खों को देखें आजमाकर, नहीं लगाने पड़ेंगे बार-बार टॉयलेट के चक्कर

Diarrhea Home Remedies: दस्त से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी ये चीजें. 

खास बातें

  • दस्त को दूर करने में काम आते हैं ये उपाय.
  • पेट दर्द भी होता है कम.
  • अदरक भी है दस्त में फायदेमंद.

Home Remedies: कभी बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने पर तो कभी कुछ गलत खा लेने पर पेट गड़बड़ाने लगता है. पेट की गड़बड़ी कभी भी और किसी को भी हो सकती है ऐसे में बहुत व्यक्ति दिनभर टॉयलेट के चक्कर ही लगता रह जाता है. पेट खराब होने या दस्त (Loose Motions) की स्थिति में खानपान पर खास ध्यान देना पड़ता है. शरीर में पानी की कमी ना हो और शरीर में शक्ति भी बनी रहे इसका ख्याल रखते हुए दस्त (Diarrhea) से निजात पाने की कोशिश भी की जाती है. निम्न कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे हैं जो दस्त दूर करने में मदद करते हैं. 

यह भी पढ़ें

दस्त के घरेलू उपाय | Home Remedies For Loose Motions   

अदरक की चाय 

अदरक (Ginger) को दस्त, अपच और पेट की गड़बड़ी को दूर करने के लिए प्राकृतिक नुस्खा माना जाता है. अदरक में पाए जाने वाले जिंजरोल को पेट की तकलीफ दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. दस्त होने पर गर्म पानी में अदरक मिलाकर उसे चाय की तरह पीने पर फायदा मिलता है. 

पुदीना चबाना

पुदीने के सेवन से पेट दर्द, उल्टी (Vomiting), जी मिचलाना और दस्त से राहत मिलती है. यूं तो पुदीने को कच्चा या पका कर भी खा सकते हैं लेकिन इसे कच्चा चबाने पर दस्त में आराम मिलता है. 

लौंग 

पेट खराब होने पर लौंग के 1 से 2 टुकड़े लें एक चम्मच शहद मिलाकर खाने पर गुड़गुड़ दूर होती है. जब सीने में गैस (Gas) के कारण जलन होने लगे तब खासकर इसका सेवन किया जाता है. इसके अलावा लौंग को पानी में डालकर चाय की तरह गर्म-गर्म पीने पर भी फायदा मिलता है. 

नींबू का पानी 

अपच होने पर नींबू का पानी भी अच्छा साबित होता है. यह दस्त से होने वाली पानी की कमी को भी पूरा करता है और पेट फूलने लगे तो उसे भी ठीक कर देता है. 

जीरा 

पेट दर्द और गैस होने पर जीरे का सेवन भी किया जा सकता है. यह कई हद तक दस्त को भी दूर करता है. 2 चम्मच जीरा लेकर पीस लें और पानी में मिलाकर पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime