Friday, August 19, 2022

How Can I Lower Cholesterol Fast: Quit The Foods That Increase Bad Cholesterol In The Blood Today And Start Eating These 6 Things Daily


1. ऑर्गन मीट (प्रोसेस्ड रेड मीट के बजाय)

ऑर्गन मीट जैसे लीवर, आदि अच्छे कोलेस्ट्रॉल और कई अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं. ऑर्गन मीट दिल से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए जानी जाती हैं.

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2. पॉपकॉर्न (चिप्स के बजाय)

जैतून के तेल या अन्य वेजिटेबल ऑयल के साथ घर पर बना पॉपकॉर्न हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए एक बढ़िया नाश्ता है. हालांकि, मूवी थिएटर में परोसे जाने वाले पॉपकॉर्न को हेल्दी स्नैक्स समझने की गलती न करें. स्टोर-खरीदे गए या थिएटर पॉपकॉर्न अक्सर मक्खन और ट्रांस वसा से भरे हुए होते हैं, जो दिल के लिए बेहद हानिकारक होते हैं और हाई कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इसके अलावा, यह चिप्स और अन्य पैक किए गए स्नैक्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अक्सर ट्रांस फैट से भरे होते हैं.

3. जैतून का तेल (मक्खन की जगह)

जैतून का तेल और कई अन्य वनस्पति तेल मक्खन के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल वाले हैं तो जैतून का तेल आपकी डाइट में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है. वनस्पति तेल खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जानें जाते हैं.

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Photo Credit: iStock

4. जामुन (कैंडी के बजाय)

कैंडी खाने की बजाय आप जामुन के साथ-साथ कई अन्य फल जैसे संतरा, सेब आदि क विकल्प चुन सकते हैं. पेक्टिन नामक फाइबर जामुन और कई फलों में पाया जाता भी अधिक होते हैं. पेक्टिक रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है.

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5. फ्रोजन योगर्ट (आइसक्रीम के बजाय)

फ्रोजन योगर्ट और यहां तक ​​कि फुल फैट वाला दही (संयम में) प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आदि जैसे कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. यह आइसक्रीम के लिए एक हेल्दी मिठाई विकल्प है. आइसक्रीम में अक्सर चीनी की मात्रा अधिक होती है और यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी बढ़ा सकता है.

6. नट्स (अनहेल्दी स्नैक्स के बजाय)

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए नट्स प्रोटीन का एक और बड़ा स्रोत हैं क्योंकि उन्हें सेचुरेटेड फैट (प्रोटीन स्रोत) से बचने की सलाह दी जा सकती है. नट्स भी अस्वास्थ्यकर स्नैक्स जैसे चिप्स, पैक्ड नाचोस आदि के लिए एक अधिक हेल्दी ऑप्शन है.

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हम आपको खाने के लिए तैयार सामान खरीदने के बजाय घर पर ही खाना बनाने की सलाह देते हैं. कुकीज, केक, पिज्जा, आदि सभी ट्रांस फैट से भरे होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. इसके अलावा, हम आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बनाने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज में में भाग लेने की भी सलाह देते हैं..

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



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