Thursday, August 11, 2022

How To Control High Cholesterol: If You Make These 8 Changes In The Diet, Then The High Cholesterol Flowing In The Veins Will Be Controlled In A Pinch


1) डाइट में मसाले एड करें

हालांकि हाई कोलेस्ट्रॉल होने का मतलब है सरल और हेल्दी भोजन खाना, आपको मसालों को कम नहीं करना चाहिए. लहसुन, अदरक, दालचीनी, हल्दी, आदि जैसे मसाले और जड़ी-बूटियां कोलेस्ट्रॉल कम करने की अपनी क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं. ये मसाले और जड़ी-बूटियां नसों के अंदर प्लाक को कम करके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं.

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2. हेल्दी फैट खाएं

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट लेते हुए हम सभी फैटी चीजों को हटा देते हैं. ये सही डाइट चेंजेस नहीं हो सकता है. हेल्दी फैट हमारे शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे शरीर को अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करने, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

3. ग्रीन टी लें

ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए जानी जाती है. ग्रीन टी को आप नियमित चाय की तरह भिगोकर या मटका के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं. मटका ग्रीन टी का पाउडर रूप है और दूध में मिलाकर सेवन करने के लिए सुरक्षित है और इसे उबालने की जरूरत नहीं है.

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4. डाइट से एक्स्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स हटाएं

यह डाइट चेंजेस अधिक जरूरी हो सकता है. अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स ट्रांस फैट सेचुरेटेड फैट और प्रीजरवटिव्स से भरे होते हैं. ये सभी घटक खराब और हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण साबित हुए हैं. जंक फूड और अस्वास्थ्यकर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स जैसे चिप्स, केक आदि खाने से बचें.

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Photo Credit: iStock

5. सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक अन्य महत्वपूर्ण तरीका प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन करना है. सोयाबीन इन दोनों घटकों से भरपूर होता है. वे हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए डाइट में शामिल करने का एक बढ़िया विकल्प साबित हुए हैं. सोयाबीन कई प्रकार के रूपों में उपलब्ध हैं जैसे सोया दूध, टोफू, एडमैम.

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6. घुलनशील फाइबर खाएं

हमें अपने पाचन तंत्र के सुचारू कामकाज के लिए पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन करना चाहिए. फाइबर दो प्रकार के होते हैं; घुलनशील और अघुलनशील फाइबर. घुलनशील फाइबर पानी के साथ मिलकर पाचन में मदद करता है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी बहुत सहायक है. यह हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

7. ताजी सब्जियां और फल खाएं

यह हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए एक सामान्य डाइट चेंज में से एक हो सकता है. ताजी सब्जियां और फल खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि वे पानी के साथ-साथ घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट में भी भरे हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं. यह दिल से संबंधित बीमारियों की संभावना को भी कम करता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होने का खतरा हो सकता है.

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8. सप्लीमेंट लें

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले कुछ लोगों के लिए डाइट चेंजेस पर्याप्त नहीं हो सकते हैं. इसलिए हम आपको एक हेल्थ प्रोफेशनल्स से बात करने और सप्लीमेंट डाइट लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कुछ सरल और आसान डाइट चेंजेस आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल में काफी सुधार कर सकते हैं. हेल्दी डाइट के साथ  हम आपको व्यायाम करने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं. एक हेल्दी लाइफस्टाइल एक हेल्दी बॉडी को बनाए रखने में मदद करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



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