Saturday, August 20, 2022

How To Controlled Hypertension: These Ayurvedic Drinks Are Helpful In Controlling The Problem Of High Blood Pressure


Hypertension Control Drinks: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, बस डेली रूटीन में ऐसे करें शामिल

Hypertension: चिया सीड्स ड्रिंक के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Drink For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आज के समय की एक आम बीमारी है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब विकसित होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर ज्यादा जोर लगाता है. ऐसा होने से रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर जब भी 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. इसे हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. अगर लगातार हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो रही है, तो लापरवाही न करें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. आज हम आपको कुछ ऐसे ही ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं. जिनके सेवन से हाइपरटेंशन को कम करने में मदद मिल सकती है.

इन तीन देसी ड्रिंक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल- High Blood Pressure Can Be Controlled By Consuming These 3 Desi Drinks:

यह भी पढ़ें

1. नींबू ड्रिंक-

नींबू को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. नींबू पानी में विटामिन सी होता है, जो शरीर से फ्री-रेडिकल्स को दूर कर एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Diabetes रोगियों के लिए बेस्ट हैं ये 10 Healthy और क्विक Snacks आइटम

honey and lemon drink

2. मेथी ड्रिंक-

किचन में मौजूद मेथी को मसाले के अलावा कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी उपयोग किया जाता है. मेथी के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता हैं. 

Food For Immunity: बढ़ रहे कोरोना के केस, इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ाएं इम्यूनिटी

3. चिया सीड्स ड्रिंक-

चिया सीड्स का नाम लेते ही वेट-लॉस का ख्याल आता है. क्योंकि चिया सीड्स को सबसे ज्यादा वजन को घटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. चिया सीड्स ड्रिंक के सेवन से वजन को कम और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,440FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime