Wednesday, November 30, 2022

How To Get Rid Of Cold And Cough With Easy Home Remedies, Khansi Jukam Ke Gharelu Upay – बदलते मौसम की खांसी-जुकाम के हो गए हैं शिकार तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं निजात, दूर होगा Cold और Cough


बदलते मौसम की खांसी-जुकाम के हो गए हैं शिकार तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं निजात, दूर होगा Cold और Cough

Cold and Cough Home Remedies: कुछ नुस्खे खांसी-जुकाम को दूर करने में असरदार होते हैं. 

खास बातें

  • ऐसे दूर होगा खांसी-जुकाम.
  • इन नुस्खों से मिलेगा आराम.
  • हल्दी भी आती है काम.

Home Remedies: मौसम बदलता नहीं कि लोग बीमार पहले होने लगते हैं. यह मौसम ही ऐसा है कि कभी कंपकंपी उठती है, कभी गर्मी लगने लगती है तो कभी लगता है कि क्या सुहाना मौसम है. इस चक्कर में व्यक्ति ना गर्माहट पूरी तरह ले पाता है और ना ही ठंडक. खानपान भी इससे प्रभावित होता है और लापरवाही में कुछ ठंडा खाते-पीते ही खांसी-जुकाम (Cold-Cough) लग जाता है. अगर आप भी खांसी और जुकाम से परेशान हो गए हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं. इन्हें आजमाना भी आसान है और इनका असर भी तेजी से दिखता है. 

यह भी पढ़ें

इन 4 तरह के तेलों से नाखून होते हैं लंबे, जानिए इनके नाम और इस्तेमाल करने का सही तरीका 

खांसी-जुकाम के घरेलू उपाय | Cold-Cough Home Remedies

अदरक 

सेहत के लिए अदरक कई तरीकों से फायदेमंद साबित होता है खासकर तब जब बात खांसी, जुकाम, नाक बंद या गला दर्द जैसी परेशानी की हो. आप अदरक (Ginger) के सेवन के लिए इसे छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबाल सकते हैं. इस पानी को चाय की तरह गर्म-गर्म पीने पर गले को आराम मिलता है और खांसी-जुकाम ठीक होने में मदद मिलती है. 

नमक का पानी 


नमक के पानी से गरारा करना भी खांसी-जुकाम में फायदेमंद होता है. एक गिलास पानी में तकरीबन एक चम्मच नमक डालें और अच्छी तरह मिलाकर गरारे करें. इससे गले को आराम मिलता है और गर्माहट भी जो खांसी पर बेहद राहतमंद होता है. 

शहद 


एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाक्रोबियल गुणों से भरपूर शहद (Honey) खांसी और गले दर्द में खाया जा सकता है. इसे आप अदरक के साथ भी खा सकते हैं या सादा भी. इस बात का खास ध्यान रखें कि आप 1 साल की उम्र से कम के बच्चे को शहद खाने के लिए ना दें. 

लहसुन 


सर्दी-जुकाम में लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. लहसुन में जुकाम से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं. आपको शायद याद हो बचपन में मम्मी सर्दियों के दिनों में लहसुन भूंजकर भी खिलाती थीं. ऐसा इसीलिए ताकि सर्दी-जुकाम से बचा जा सके. आप भी रोजाना किसी ना किसी डिश में डालकर लहसुन (Garlic) खा सकते हैं. 

हल्दी 

खांसी लगने पर हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है. आप गोल्डन मिल्क यानी हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. हल्दी की चाय भी पी जा सकती है. हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउंड होता है जो शरीर को रोगों से दूर रखने में सहायक है. खांसी दूर करने के लिए यह एक अच्छा तरीका है. 

दिमाग को तेज बनाने में मदद करती हैं ये 5 चीजें, डाइट में इस तरह शामिल करें ये Brain Boosting Foods

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime