Sunday, January 29, 2023

How To Get Rid Of Pigmentation With Easy Home Remedies Quickly At Home – चेहरे पर दिखने लगी हैं झाइयां तो घर की इन चीजों को कर लें इस्तेमाल, स्किन दिखेगी साफ और सुंदर


चेहरे पर दिखने लगी हैं झाइयां तो घर की इन चीजों को कर लें इस्तेमाल, स्किन दिखेगी साफ और सुंदर

Pigmentation Skin Care: इस तरह दूर होंगी चेहरे से झाइयां. 

खास बातें

  • इस तरह हल्की होंगी झाइयां.
  • कुछ उपाय आएंगे काम.
  • घर की चीजों से बनाएं फेस मास्क.

Skin Care: चेहरे पर बढ़ती उम्र या स्किन की खराब देखरेख और जीवनशैली से प्रभावित होकर भी झुर्रियां पड़ सकती हैं. इन झाइयों को ढकने के लिए महिलाएं कंसीलर और फाउंडेशन की मोटी लेयर का सहारा भी लेती हैं. आप इन्हें जड़ से दूर करने की कोशिश भी कर सकती हैं. रसोई की ऐसी कई चीजें हैं जो इन झाइयों (Pigmentation) पर ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करती हैं और इन्हें दूर करने में असरदार साबित होती हैं. जानिए कौनसी हैं ये चीजें. 

यह भी पढ़ें

झाइयां दूर करने के उपाय | Pigmentation Home Remedies 

आलू का रस 

पिग्मेंटेशन के लिए सबसे कारगर नुस्खों में से एक है आलू का रस. इसे इस्तेमाल करने के लिए कच्चे आलू (Raw Potato) लेकर कस लीजिए और निचौड़कर उसका रस निकाल लीजिए. इसके बाद जहां-जहां झाइयां हों इस रस को लगा लीजिए. इसे कम से कम 3 से 5 मिनट तक हाथों से मलिए और उसके बाद तकरीबन 5 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लीजिए. आप रोजाना इस नुस्खे को अपना सकती हैं. 

दही 


चेहरे के टेक्सचर और दाग-धब्बों (Dark Spots) को दूर करने में दही भी कुछ कम असरदार नहीं है. यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है और स्किन की सतह को गंदगीमुक्त बनाता है. चेहरे की झाइयां हटाने के लिए एक चम्मच दही लेकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें और फिर चेहरा अच्छी तरह पानी से साफ कर लें. 

चंदन 

ग्लोइंग और  मुलायम त्वचा के लिए जाने जाना वाला चंदन स्किन से झाइयां भी दूर कर सकता है. एक चम्मच चंदन पाउडर लेकर गुलाबजल से पेस्ट तैयार कीजिए और चेहरे पर लगा लीजिए. इस मास्क (Face Mask) को छुड़ाने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं. साथ ही, हफ्ते में 2 से 3 बार इसे लगाया जा सकता है. 

पपीता 


झाइयों के लिए पपीते (Papaya) का इस्तेमाल एक अच्छा चुनाव हो सकता है. यह ना सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट करता है बल्कि चेहरे से डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है. इसे स्किन पर लगाने के लिए पपीते को मसलकर उसमें दूध और शहद मिला लीजिए. गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाइए और आधे घंटे लगाए रखने के बाद धो लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल और सारा अली खान मुंबई एयरपोर्ट पर आए नजर



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime