Wednesday, November 30, 2022

HOW TO MAINTAIN FAMILY RELATIONSHIP – घर के लड़ाई झगड़ों से माहौल होता है खराब, इन टिप्स को लीजिए अपना रोज-रोज की किच-किच होगी कम


घर के लड़ाई झगड़ों से माहौल होता है खराब, इन टिप्स को लीजिए अपना रोज-रोज की किच-किच होगी कम

Rishtey : किसी भी कार्य को करने के पीछे सबका अपना अलग नजरिया होता है.

relationship tips : रिश्ते जीवन में बहुत जरूरी हैं. ऐसे में उनकी अहमियत समझना बहुत जरूरी है. लेकिन कुछ घरों में पारिवारिक कलहें इतनी ज्यादा होती हैं कि एक साथ रहने के बावजूद लोगों में मीलों की दूरियां आ जाती हैं. इसके चलते घर का महौल तनाव भरा रहता है जिसका असर बच्चों पर बहुत बुरा पड़ता है. इससे बच्चों के विकास में बाधा उत्पन्न होती है. ऐसे में बड़े होने के नाते आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप रोज-रोज की किच-किच को कम करें और घर का माहौल खुशहाल रखें. चलिए जानते हैं रिश्ते में कैसे लाएं मिठास.

यह भी पढ़ें

पारिवारिक कलह कैसे करें कम

प्वाइंट ऑफ व्यू समझें

किसी भी कार्य को करने के पीछे सबका अपना अलग नजरिया होता है. ऐसे में आपको अपने नहीं उसके नजरिए को समझने की जरूरत है. इस रवैया को अगर आप अपना लेते हैं तो आधी कलह अपने आप खत्म हो जाएगी. आपको अगर कोई चीज पसंद नहीं आती है तो उसका मतलब ये नहीं किसी को ना पसंद आए.

विचार साझा करें

अगर आपको कोई बात समझ नहीं आ रही है तो उस बात को घर के सदस्यों से साझा करें. इससे आपके मन का बोझ हल्का होगा और चिंता और तनाव भी कम हो जाएगा . इससे परिवार में कम्यूनिकेशन भी बेहतर होगा.

उंचा ना बोले

अगर परिवार के किसी सदस्य से किसी बात को लेकर मतभेद हो गया है तो उस पर चींखना चिल्लाना ना शुरू कर दें. इससे माहौल और बात दोनों बहुत ज्यादा बिगड़ जाता है. हमेशा धीमी आवाज में ही घर के मुद्दों को सुलझाएं.

गलत बात ना मानें

अगर आपको लगता है किसी की बात ठीक नहीं है वो गलत कर रहा है परिवार के हित में नही है तो बिल्कुल भी सपोर्ट ना करें, बल्कि उसे समझाए, उसके क्या क्या नुकसान हो सकते  हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और सिद्धांत चतुर्वेदी ‘फोन भूत’ के प्रमोशन में आए नज़र



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime