Saturday, August 13, 2022

How To Use Garlic For Mole And Warts Removal | Masse Hatane Ke Gharelu Nuskhe – मस्से ने बिगाड़ दी है आपके चेहरे की खूबसूरती तो बस यह एक चीज दिलाएगी उनसे छुटकारा, जान लीजिए इस्तेमाल का सही तरीका


मस्से ने बिगाड़ दी है आपके चेहरे की खूबसूरती तो बस यह एक चीज दिलाएगी उनसे छुटकारा, जान लीजिए इस्तेमाल का सही तरीका

Warts removal : तिल हटाने में यह एक चीज आएगी आपके काम.

Mole removal at home : अपने चेहरे की खूबसूरती को मेंटेन रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, लेकिन कई बार चेहरे पर होने वाले मस्से इस खूबसूरती पर ग्रहण बन जाते हैं. स्किन पर मिलानेन के ज्यादा होने से चेहरे पर मस्से (warts) हो जाते हैं. वैसे तो इनसे चेहरों को कोई नुकसान नहीं होता लेकिन ये यकीनन आपके फेस की सुंदरता को बिगड़ने का काम करते हैं.  तो अगर आपके चेहरे पर भी मस्सा (mole) हो गया है और आप इसे हटाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं इसका सबसे आसान और घरेलू उपाय. मस्सा हटाने के लिए आप घर में के किचन में मौजूद लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन (garlic) मस्सों को हटाने में किसी जादुई नुस्खे की तरह काम करता है.

यह भी पढ़ें

6a9pukco

मस्सा हटाने के घरेलू उपाय | home remedies to remove warts

 मस्सा हटाने में लहसुन है मददगार 

 अगर आपके चेहरे या गर्दन पर मस्सा हो गया है जो  आपकी सुंदरता को बिगाड़ रहा है तो आप उसे हटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले लहसुन को छीलकर उसकी कलियां निकाल लें.  अब लहसुन की कलियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मस्से वाली जगह पर लगाएं और ऊपर से बैंडेज बांध कर बंद कर लें.  तकरीबन 4 से 5 घंटे तक इसे ऐसे ही लगे रहने दें.  ऐसा ही लगातार तीन से चार दिन करने से आपको मस्से से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा.

6e2pflf

Photo Credit: iStock

 

प्याज और लहसुन भी करेगी मदद 

 चेहरे के तिल या मस्से को हटाने के लिए आप लहसुन के साथ ही प्याज़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसके लिए आप प्याज और लहसुन दोनों को मिलाकर पीस लें और फिर दोनों का रस निकाल लें.  अब कॉटन की मदद से इस रस को मस्से वाली जगह पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें.  ऐसा करने से आप देखेंगे कि कुछ दिनों में ही आपके मस्से गायब हो जाएंगे.

vjfq4t1o

लहसुन के साथ मिलाएं एप्पल साइडर विनेगर

 प्याज के अलावा आप लहसुन की छिली हुई कलियों के पेस्ट को बनाकर उसमें एप्पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं. लहसुन और एप्पल साइडर विनेगर से बना हुआ पेस्ट आप अपने तिल या मस्से वाली जगह पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें.  लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से पूरी तरह से तिल और मस्से से छुटकारा पा सकते हैं. 

ng08btrg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime