Saturday, August 13, 2022

How To Use Hibiscus Flower For Face And Glowing Skin | Chehre Ke Liye Gudhal Ke Phool Ke Fayde – गुड़हल के फूल से चेहरे पर इस तरह से करें फेशियल, एक्ने होंगे दूर और फेस पर आएगा कसाव


गुड़हल के फूल से चेहरे पर इस तरह से करें फेशियल, एक्ने होंगे दूर और फेस पर आएगा कसाव

How to make hibiscus paste for face : गुड़हल के फूलों का फेस मास्क इस तरह लगाएं.

Hibiscus face mask : गर्मी, धूप, धूल, मिट्टी, प्रदूषण (pollution) के चलते चेहरे की रंगत फीकी पड़ जाती है. पसीने और चिपचिपाहट के कारण कई लोगों को पिंपल्स, कील मुहांसे (acne) की समस्या भी हो जाती है. ऐसे में इससे बचने के लिए लोग ना जाने क्या कुछ नहीं करते हैं. महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट (expensive beauty treatments) से लेकर कई सारे प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार इसका नेगेटिव असर भी स्किन पर पड़ जाता है, क्योंकि ये कैमिकल्स से बने होते है. ऐसे में हमेशा आपको नेचुरल चीजों पर विश्वास करना चाहिए. ऐसा ही एक नेचुरल फूल है गुड़हल (hibiscus). तो चलिए आज हम आपको बताते हैं गुड़हल के फूल (hibiscus flower) का इस्तेमाल और फायदे, जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें

hibiscus

Photo Credit: iStock

गुड़हल के फूल के फायदे 

गुड़हल एक ऐसा फूल है जो 12 महीने हमें मिल जाता है. इसका इस्तेमाल यूं तो पूजा में देवी मां को चढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है. खासकर ये हमारी स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. दरअसल, इसमें कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं. इसके अलावा ये स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है और स्किन की समस्या जैसे कील-मुंहासे, टैनिंग, डल स्किन को भी दूर करता है.

c1fiol5

गुड़हल के फूल का फेशियल

अगर आप घर पर फेशियल करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको गुड़हल के फूल के फेशियल करने की स्टेप्स बताते हैं कि कैसे आप इससे फेशियल कर सकते हैं और नेचुरल ग्लो पा सकते हैं.

स्टेप-1

गुड़हल के फूल का फेशियल करने के लिए सबसे पहले गुड़हल के फूल को पानी में रात भर भिगाकर रखें. फिर सुबह इसके पानी और फूल को अलग कर दें. इस पानी में विटामिन ई की कैप्सूल डालें और एक स्प्रे बोतल में भर लें. यह एक क्लींजिंग का काम करेगा.

स्टेप-2

अब गुड़हल के फूल का एक पेस्ट बना लें. इसमें एलोवेरा जेल और एक छोटा चम्मच चीनी डालें. यह चेहरे को स्क्रब करके डेड स्किन हटाने का काम करेगा. इसे चेहरे पर लगाकर 2 मिनट हल्के हाथों से मसाज करके इसे धो लें.

स्टेप- 3

फेस मास्क के लिए एक गुड़हल के फूल का पेस्ट बना लें. इसमें एक छोटा चम्मच बेसन और एक छोटा चम्मच दही के साथ ही चुटकी भर हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें. यह फेस पैक आपके चेहरे को हाइड्रेट करने के साथ ही नेचुरल ग्लो भी देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime