Thursday, December 8, 2022

Hundreds Of Giant Screens To Broadcast Queen Elizabeths Funeral – महारानी एलिजाबेथ की अंत्येष्टि कार्यक्रम के प्रसारण के लिए लगेंगी सैकड़ों विशाल स्क्रीन


महारानी एलिजाबेथ की अंत्येष्टि कार्यक्रम के प्रसारण के लिए लगेंगी सैकड़ों विशाल स्क्रीन

महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में दुनियाभर के 500 विश्व नेता शामिल होंगे.

लंदन:

लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) द्वितीय का सोमवार सुबह होने वाले राजकीय अंत्येष्टि कार्यक्रम के प्रसारण के लिए ब्रिटेन (Britain) के विभिन्न पार्कों में विशाल स्क्रीन लगाई जाएंगी. साथ ही कई सिनेमाघर (Movie theater) भी कार्यक्रम के प्रसारण के लिए तैयारी हो रही है. ब्रिटिश सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. महारानी का पार्थिव शरीर वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया है और उनके अंतिम संस्कार की रस्में सोमवार सुबह वेस्टमिंस्टर एबे में होंगी.

यह भी पढ़ें

पिछले 57 वर्षों में ब्रिटेन का पहला राजकीय अंतिम संस्कार एक सख्त प्रोटोकॉल और सैन्य परंपरा के तहत होगा,जिसके लिए कई दिनों से अभ्यास जारी है. संस्कृति, मीडिया एवं खेल विभाग (डीसीएमएस) ने कहा कि सोमवार को ब्रिटेन में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है और अंत्येष्टि कार्यक्रम के लिए जुटने वाली भीड़ के मद्देनजर लंदन में कई सार्वजनिक स्थान चिन्हित किए गए हैं. विभाग ने कहा कि दिवंगत महारानी के प्रति ‘राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्रदर्शित’ करने के लिए रविवार रात आठ बजे सामुदायिक समूह, क्लब, अन्य संगठनों के अलावा घरों में भी आम लोगों को एक मिनट का मौन रखने को कहा जा रहा है.

डीसीएमएस ने कहा, ‘लंदन के हाइड पार्क, शेफील्ड के कैथेड्रल स्क्वायर, बर्मिंघम के सेंटेनरी स्क्वायर, कार्लिस्ले के बिट्स पार्क, एडिनबरा के होलीरूड पार्क और उत्तरी आयरलैंड में कोलेराइन टाउन हॉल समेत देश भर में विशाल स्क्रीन लगाई जाएंगी’ ब्रिटेन में सिनेमाघर भी अंतिम संस्कार कार्यक्रम दिखाने के लिए अपनी तैयारी कर रहे हैं. महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार से पहले सुबह साढ़े छह बजे वेस्टमिंस्टर हॉल को श्रद्धांजलि देने के लिए आ रही आम जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शनिवार शाम तीन दिवसीय यात्रा पर लंदन पहुंचीं हैं.

महारानी के अंतिम संस्कार में दुनियाभर के शाही परिवार के सदस्यों समेत करीब 500 विश्व नेता शामिल होंगे. शाही ताबूत को जुलूस की शक्ल में पैलेस आफ वेस्टमिंस्टर के वेस्टमिंस्टर हॉल से वेस्टमिंस्टर एबे ले जाया जाएगा, जहां अंतिम संस्कार की रस्में पूर्वांह्न 11 बजे शुरू होंगी और करीब एक घंटे बाद दो मिनट के राष्ट्रीय मौन के साथ संपन्न होगी.

इसके बाद एक सार्वजनिक जुलूस दोपहर 12.15 बजे शुरू होगा और दिवंगत महारानी का ताबूत वेस्टमिंस्टर एबे से लंदन के वेलिंग्टन आर्च ले जाया जाएगा और वहां से उसका विंडसर का सफर शुरू होगा. सोमवार शाम को एक निजी शाही रस्म में महारानी को किंग जार्ज षष्ठम मैमोरियल चैपल में उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा.

 

ये भी पढ़ें :



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,601FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime