Sunday, November 27, 2022

If You Also Experience Teeth Grinding Or Teeth Clenching while Sleeping Then These Home Remedies Can Help You  – रात के समय रोजाना किटकिटाने लगते हैं दांत तो बस इन नुस्खों को अपनाना कर दीजिए शुरू, दिक्कत हो जाएगी दूर


रात के समय रोजाना किटकिटाने लगते हैं दांत तो बस इन नुस्खों को अपनाना कर दीजिए शुरू, दिक्कत हो जाएगी दूर

Teeth Grinding: इस तरह दूर होगी दांत किटकिटाने की दिक्कत.

खास बातें

  • कई वजहों से किटकिटा सकते हैं दांत.
  • कुछ नुस्खे आते हैं काम.
  • जबड़ों को भी मिलता है आराम.

Healthy Tips: कई बार रात मे सोते हुए बहुत से लोगों को दांत किटकिटाते हुए महसूस होने लगते हैं. ऐसा रात में तनाव और दांतो के बहुत ज्यादा देर तक जुड़े रहे के कारण भी हो सकता है. बड़ो से ज्यादा यह दिक्कत बच्चों को होती है. हालांकि, इससे दांतो को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है लेकिन बहुत देर तक दांत किटकिटाना (Teeth Grinding) महसूस हो तो सिर में दर्द, इरिटेशन और जबड़े में दर्द (Jaw Pain) जैसी परेशानियां हो सकती हैं. यहां ऐसे कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो दांतो के किटकिटाने की इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 होममेड स्क्रब्स, जान लीजिए इन्हें बनाने का तरीका

दांत किटकिटाने के घरेलू उपाय | Teeth Grinding Home Remedies 

मसल स्ट्रेचिंग 


दातों का किटकिटाना रोकने का एक तरीका है मसल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना. इस एक्सरसाइज के लिए कुछ देर तक ऊपर और नीचे वाले दांतों (Teeth) को एकदूसरे से दूर रखने की कोशिश की जा सकती है. दूसरी एक्सरसाइज में आपको मुंह खुला रखकर अपनी जीभ से सामने वाले दांतों को छूने की कोशिश करनी होती है. इससे जबड़े की मसल्स पर असर पड़ेगा और दांतों का किटकिटाना भी रुकेगा. 

तनाव कम करना 


दांतों के किटकिटाना का एक कारण तनाव को बताया जा सकता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने तनाव को कम करें. तनाव (Stress) कम होगा तो इसका असर आपके दांतों के किटयाने पर भी पड़ेगा. 

गर्म सिंकाई


दांतों के किटकिटाने से जबड़े में दर्द होने लगता है इसलिए यह जरूरी है कि आप इस दिक्कत को भी दूर करें. इसके लिए आप गर्म कपड़े से दांतों की सिंकाई कर सकते हैं. सिंकाई के लिए गर्म पानी में कपड़े को डुबाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

हल्दी 


जब देररात दांत किटकिटाने लगते हैं तो दर्द (Toothache) को कम करना बेहद जरूरी हो जाता है. दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म दूध में हल्दी डालें और पिएं. हल्दी वाले दूध के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जबड़े की मसल्स को आराम देते हैं और दर्द को दूर करते हैं. इस दूध में स्वाद के लिए शहद मिलाया जा सकता है. 

डेंटल नाइट गार्ड 


जबड़ों मं दांतों के किटकिटाने से जो दर्द होता है उससे किस तरह से छुटकारा पाना है यह तो आप जान ही चुके हैं, लेकिन दांतों के किटकिटाने की दिक्कत को पूरी तरह से दूर करने के लिए डेंटिस्ट की सलाह जरूरी है. डेंटिस्ट आमतौर पर दांतों के लिए डेंटल नाइट गार्ड (Dental Night Guard) देते हैं जो दांतों को उनकी जगह पर रखता है और दांत नहीं किटकिटाते.

दिमाग को तेज बनाने में मदद करती हैं ये 5 चीजें, डाइट में इस तरह शामिल करें ये Brain Boosting Foods

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime