Friday, August 19, 2022

If You Want To Control Uric Acid Then Drink This Special Juice | Uric Acid Treatment At Home In Hindi | Uric Acid Ko Kaise Kam Kare In Hindi – Uric Acid से हैं परेशान तो आज से पीना शुरू कर दें यह हरा जूस, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड


Uric Acid से हैं परेशान तो आज से पीना शुरू कर दें यह हरा जूस, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

uric acid symptoms : बस ये जूस पीजिए और अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कीजिए.

how to control uric acid : लौकी (Lauki) बड़े काम की है. अधिकांश लोग अब लौकी के गुणों को मान कर उसे अपनी डाइट का हिस्सा बना चुके हैं. एक उम्र तक लौकी देखकर मुंह बनाने वाले बच्चे भी बड़े होते होते लौकी के फायदे समझ जाते हैं और उससे बचना छोड़ देते हैं. लौकी का जूस (Lauki Juice), सब्जी या सूप, सब फायदेमंद होता है. कई तरह की बीमारियों को काबू रखने में कारगर है लौकी. क्योंकि, बदली लाइफस्टाइल के साथ अलग अलग तरह की बीमारियां परेशान करने लगी हैं. जिनसे बचने के लिए लौकी जैसी सब्जियां ही काम आती हैं. यूरिक एसिड (Uric Acid) का बढ़ना भी ऐसी ही तकलीफों में से एक है जो खराब लाइफस्टाइल और अनियमित डाइट (diet) की वजह से बढ़ना शुरू होता है.

यह भी पढ़ें

यूरिक एसिड कम करने का घरेलू उपाय | home remedies to reduce uric acid

h1dsqkjg

यूरिक एसिड बढ़ने से नुकसान

यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में सूजन बढ़ जाती है. दर्द भी ज्यादा होता है जिससे उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. कुछ लोगों को यूरिक एसिड बढ़ने पर यूरिन पास करने में भी दिक्कत होती है. इस परेशानी में भी लौकी का जूस ही काम आता है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है. बस आपको सही तरह से सेवन का तरीका पता होना चाहिए.

ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड पर कंट्रोल रखने के लिए लौकी का जूस पीना ज्यादा फायदेमंद है. जूस बनाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती. आपको सिर्फ करना ये है कि लौकी खरीदते समय ही ये ध्यान देना है कि वो मोटे गूदे वाली है. जिसका पल्प थोड़ा मीठा यानि कि स्वाद में भी अच्छा हो. क्योंकि स्वाद खराब होने पर जूस में नमक या शक्कर मिलाने की जरूरत पड़ सकती है. लेकिन सादा जूस पीना फायदेमंद है. लौकी खरीदते समय थोड़ी सी चख कर भी देख लें. जो लौकी बहुत ज्यादा कड़वी होती है जो फायदे से ज्यादा नुकसानदायक हो जाती है. लौकी का जूस बनाने के लिए आप मिक्सर में लौकी का गूदा डालकर पीसें. उसे छानकर पी जाएं. यूरिक एसिड  कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह खाली पेट लौकी का जूस पिएं. कुछ ही दिन में राहत मिलना शुरू हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,440FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime