Saturday, November 26, 2022

India 5G Launch : 5g In India When Can You Use The Services On Your Phone – भारत में 5G Service : जानें आप अपने फोन में कब कर सकते हैं इसका इस्तेमाल


जीओ के मालिक और रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि उनकी दूरसंचार कंपनी दिसंबर 2023 तक देश भर में 5G सेवाएं शुरू करेगी. उन्होंने कहा कि जीओ इस महीने के भीतर 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए तेजी से प्रगति कर रहा है.

हाल ही में आयोजित टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की भारत की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली थीं, जिसमें मुकेश अंबानी की Jio ने 88,078 करोड़ रुपये की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स में से लगभग आधे पर कब्जा कर लिया था. आरआईएल ने अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान पुष्टि की कि वह इस साल दीवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में इसे लॉन्च करेगी. यह गूगल (Google) के साथ साझेदारी में अधिक किफायती 5G फोन बाजार में लाने की भी योजना बना रहा है.

भारती एयरटेल ने शनिवार को चार महानगरों सहित आठ शहरों में 5G सेवाएं शुरू की, इसके अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने कहा कि ये मार्च 2024 तक पूरे देश को कवर करेगी. कंपनी ने अपने जून तिमाही के आय सम्मेलन में कहा था कि उसने 2024 तक अपने 5G कवरेज के साथ पूरे भारत को कवर करने की योजना बनाई है. एयरटेल ने यह भी कहा कि उसके सिम कार्ड 5G-सक्षम हैं और 5G हैंडसेट पर त्रुटिपूर्ण रूप से काम करेंगे.

आईएमसी 2022 में बोलते हुए, सुनील भारती मित्तल ने कहा कि देश का सबसे पुराना निजी दूरसंचार ऑपरेटर आठ प्रमुख शहरों में 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू कर रहा है और मार्च 2023 तक और पूरे देश में मार्च 2024 तक अधिकांश हिस्सों को कवर करेगा. उन्होंने अपने भाषण में बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई और वाराणसी का उल्लेख किया.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, एयरटेल 5जी सेवाएं मौजूदा 4जी दरों पर उपलब्ध होंगी और 5जी के लिए एक नए टैरिफ की घोषणा कुछ समय बाद की जाएगी. अधिकारी ने कहा कि 5जी सेवाएं चेन्नई, हैदराबाद और सिलीगुड़ी में भी शुरू की जा रही हैं.

वोडाफोन आइडिया ने एक निश्चित समयसीमा का खुलासा किए बिना कहा कि वह ग्रामीण भारत, उद्यम ग्राहकों और तकनीकी भागीदारों के साथ-साथ 5जी नेटवर्क और सेवाओं को उत्तरोत्तर रोल आउट करने के लिए वोडाफोन समूह की वैश्विक विशेषज्ञता का लाभ उठाएगी.

वोडाफोन आइडिया ने पहले घोषणा की थी कि उसने भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए 5G स्मार्टफोन सुलभ बनाने के लिए स्मार्टफोन दिग्गज वनप्लस के साथ साझेदारी की है. केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले कहा था कि सरकार ने कम समय सीमा में 80 प्रतिशत 5जी कवरेज का लक्ष्य रखा है.

हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी में एक उद्योग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, अश्विनी वैष्णव ने कहा था, “5G की यात्रा बहुत रोमांचक होने जा रही है और ध्यान दिया कि कई देशों को 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत कवरेज तक पहुंचने में कई साल लग गए. लेकिन हम एक लक्ष्य बना रहे हैं. बहुत आक्रामक समयरेखा और सरकार ने कम समय सीमा में 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य दिया है, और हमें निश्चित रूप से बहुत कम समय सीमा में कम से कम 80 प्रतिशत कवर करना चाहिए.”



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,586FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime