Sunday, January 29, 2023

Indian-origin Leader Rishi Sunak Is In The Forefront Of The Race For The Next PM Of Britain


भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले पीएम की दौड़ में,  5 बड़ी बातें

ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं

नई दिल्ली:
ब्रिटेन में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच चर्चा है कि बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक देश के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं. बताते चलें कि ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं और अगर वो पीएम बनते हैं तो वो पहले भारतीय होंगे जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे. बताते चलें कि हाल ही में उन्होंने वित्त मंत्री के पद से त्यागपत्र दे दिया था. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. 42 वर्षीय ऋषि सुनक को बोरिस जॉनसन ने फरवरी 2020 में अपनी सरकार में जगह दी थी और उन्हें वित्तीय विभाग की जिम्मेदारी मिली थी. 

  2. सट्टे बाजार में भी उनके प्रधानमंत्री बनने की चर्चा है. पूर्व रक्षा सचिव पेनी मोर्डौंट के साथ उनके भी नामों की चर्चा हो रही है. कोरोना संकट के दौरान उनके कार्यों के कारण उनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. साथ ही आर्थिक पैकेज के फैसलों के कारण उन्हें व्यवसाय वर्गों का भी साथ मिल रहा है.

  3. ऋषि को अपने परिवार के वित्तीय लेनदेन को लेकर कुछ समय पहले विवाद का भी सामना करना पड़ा था. उनकी पत्नी के अमेरिकी ग्रीन कार्ड को लेकर भी सवाल खड़े हुए थे. 

  4. कुछ दिन पहले कोविड लॉकडाउन को तोड़ने के कारण डाउनिंग स्ट्रीट की एक सभा में जुर्माना भी लगाया गया था. 

  5. ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब से आए थे. इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से सुनक की शादी हुई है जिनसे उनकी दो बेटियां हैं.अक्षता से उनकी मुलाकात कैलिफोर्निया में हुई थी. 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime