Friday, August 19, 2022

Iran Becomes 9th Member Of The Shanghai Cooperation Organisation,Belarus Also Applied – ईरान होगा शंघाई सहयोग संगठन का नौवां सदस्य देश, बेलारूस ने भी किया आवेदन


ईरान होगा शंघाई सहयोग संगठन का नौवां सदस्य देश, बेलारूस ने भी किया आवेदन

शंघाई सहयोग संगठन का नौवां सदस्य देश ईरान होगा.(सांकेतिक फोटो)

बीजिंग:

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के महासचिव झांग मिंग ने कहा कि ईरान (Iran) को संगठन के नौवें सदस्य के रूप में जोड़ा जाएगा, जबकि बेलारूस (Belarus) ने इसकी सदस्यता के लिए आवेदन किया है. उज्बेकिस्तान के समरकंद में 15-16 सितंबर के बीच होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले झांग ने यहां मीडिया से कहा कि ईरान को शामिल करने का निर्णय गत वर्ष दुशांबे में आयोजित हुए सम्मेलन में लिया गया था और बेलारूस ने एससीओ में शामिल होने के लिए आवेदन किया है.

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ईरान संगठन का पूर्णकालिक सदस्य होगा. उन्होंने कहा कि एससीओ के सदस्य देश, नए सदस्य के शामिल होने पर निर्णय लेने के लिए आम सहमति की व्यवस्था को अपनाते हैं और इसी के तहत बेलारूस के आवेदन पर विचार किया जाएगा.

भारत और पाकिस्तान को 2017 में एससीओ में शामिल किया गया था जिसके बाद संगठन का यह पहला विस्तार है. संगठन का मुख्यालय बीजिंग में स्थित है और यह आठ सदस्यीय सुरक्षा समूह है जिसमें चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजीकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल है.

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग समरकंद में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, झांग ने कहा कि अभी तक सभी प्रतिभागी देशों ने अपने नेताओं की उपस्थिति की पुष्टि की है लेकिन वह किस रूप में होगी यह तय नहीं है.कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में डिजिटल माध्यम से एससीओ सम्मेलन का आयोजन किया गया था. वुहान में 2019 के अंत में कोरोना वायरस जनित महामारी फैलने के बाद से शी ने चीन के बाहर यात्रा नहीं की है.

ये भी पढ़ें:

” ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद ज़ुबैर को दिल्ली कोर्ट से मिली ज़मानत



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,440FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime