Sunday, November 27, 2022

Magnesium Rich Foods: How To Remove Magnesium Deficiency, Include These 7 Foods In Diet


1. फ्रूट्स 

अमरूद, केला और पपीता मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. फलों में एवोकाडो मिनरल का सबसे इफेक्टिव सोर्स है. एवोकाडो का एक टुकड़ा आपके शरीर की डेली मैग्नीशियम रिक्वायरमेंट का लगभग 15% हिस्से की पूर्ति कर सकता है. तो आप अपनी रोजाना की डाइट में इन फलों को शामिल कर सकते हैं. इससे न सिर्फ मैग्नीशियम की पूर्ति होगी बल्कि आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं. 

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2. सब्ज़ियां

जब सब्जियों की बात आती है, तो गहरे रंग के पत्तेदार साग जैसे पालक और गहरे रंग के लेट्यूस के पत्ते मैग्नीशियम के रिच सोर्स माने जाते हैं. इनके अलावा, स्वीट कॉर्न, लीमा बीन्स, मटर, और आलू जैसी सब्जियां भी मैग्नीशियम के बेहतरीन स्रोत हैं.

3. डार्क चॉकलेट

मैग्नीशियम और कोको से भरपूर डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर है. डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम का बहुत अच्छा सोर्स है और हार्ट के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. हालांकि डार्क चॉकलेट का सेवन सीमित मात्रा में करें क्योंकि इसका ज्यादा सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है. 

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4. साबुत अनाज

साबुत अनाज, जैसे ब्राउन राइस, आमतौर पर मैग्नीशियम सहित बहुत सारे पोषक तत्वों से भरे होते हैं. अन्य साबुत अनाज जैसे क्विनोआ, बाजरा, जौ और जई भी मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, और इसलिए, यह होल ग्रेंस आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए. यह आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते हैं और वेट लॉस में भी फायदेमंद हो सकते हैं.

5. बींस 

जब मैग्नीशियम कंटेंट की बात आती है तो बीन फैमिली  से सोयाबीन पहले नंबर पर ही होता है. इनके अलावा सफेद बीन्स, फ्रेंच बीन्स, ब्लैक आइड बीन्स और छोले में भी मिनरल की अच्छी मात्रा होती है.

6. डेरी

दही जैसे कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स भी मैग्नीशियम से भरे होते हैं. दही के साथ, बकरी और मोज़ेरेला चीज़ में भी मिनरल की काफी अधिक मात्रा होती है. 

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7. सीड्स 

अलसी और चिया सीड्स को मैग्नीशियम से भरपूर माना जाता है. हालांकि, कद्दू के बीज में खनिज की मात्रा सबसे अधिक होती है. कद्दू के बीज की एक बार सेवा करने से किसी की डेली मैग्नीशियम रिक्वायरमेंट पूरी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



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