Thursday, August 11, 2022

Microwave Food Side Effects: Do Not Heat The Food Every Time In The Microwave, Nutrients Disappear, Weak Immunity And Many Health Problems


हर बार Microwave में न करें खाना गर्म, Nutrients हो जाते हैं गायब, कमजोर इम्यूनिटी और कई हेल्थ प्रोब्लम्स

Microwave Food स्वास्थ्य को कई नकारात्मक तरीकों से प्रभावित कर सकता है.

Microwave Food Is Healthy Or Not: अगर आप भूखे हैं, तो माइक्रोवेव में बचे हुए खाने को गर्म करना एक क्विक ऑप्शन है और कई घर में रेगुलर माइक्रोवेव ओवन का उपयोग किया जाता है. माइक्रोवेव अपनी एनर्जी एफिशिएंसी और क्विक रिजल्ट के कारण लोकप्रिय हैं और उन्हें एक एसेंशियल किचन इक्विपमेंट माना जाता है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि नियमित रूप से खाना गर्म करने के लिए इनका इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं. जब हम जल्दी में होते हैं, तो हम अपने खाने को माइक्रोवेव में गर्म करना पसंद करते हैं क्योंकि यह जल्दी और सुविधाजनक होता है. हालांकि, कई कारण हैं कि हमें इसे आदत क्यों नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

माइक्रोवेव ओवन का इस्तेमाल करने के नुकसान | Disadvantages Of Using A Microwave Oven

यह भी पढ़ें

1) न्यूट्रिएंट्स को कम करता है

माइक्रोवेव भोजन में जरूर पोषक तत्वों जैसे विटामिन और खनिजों को समाप्त कर देता है. नतीजतन, जब भी आप कुछ ऐसा खाते हैं जिसे माइक्रोवेव में गर्म किया गया है, तो आप उन पोषण लाभों से चूक जाते हैं जो भोजन को माइक्रोवेव करने से पहले मौजूद थे.

क्या है आलूबुखारा या Plum को खाने का सही तरीका? दही के साथ करें सेवन और पाएं गजब फायदा

2) इम्यून सिस्टम पर नकारात्म प्रभाव

माइक्रोवेव से खाना गर्म करने से आपके ब्लड सीरम लेवल और लिम्फ ग्रंथियों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है. माइक्रोवेव फूड्स प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

3) कैंसर का खतरा

जब आप सब्जियों को माइक्रोवेव में रखते हैं, तो एसेंशियल मिनरल्स मुक्त कणों में परिवर्तित हो जाते हैं, जिससे शरीर में कैंसर की गतिविधि हो सकती है. यह सलाह दी जाती है कि किसी भी सब्जी को माइक्रोवेव में गर्म न करें क्योंकि इससे गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

ये 5 संकेत देते हैं शरीर में आयरन की कमी का इशारा, नोटिस करें नहीं तो बाद में होगी दिक्कत

4) मेंटल इश्यू

माइक्रोवेव ओवन में नियमित रूप से तैयार भोजन खाने से दीर्घकालिक, स्थायी मस्तिष्क क्षति हो सकती है. नियमित रूप से माइक्रोवेव करने योग्य चीजें खाने से हार्मोन का विकास कम हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,430FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime