Wednesday, November 30, 2022

Morning Skin Care Routine And 4 Things To Apply On Face After Bathing  – नहाने के बाद चेहरे पर लगानी चाहिए ये 4 चीजें, ना स्किन फटेगी और ना ही कभी दिखेगी रूखी-सूखी 


नहाने के बाद चेहरे पर लगानी चाहिए ये 4 चीजें, ना स्किन फटेगी और ना ही कभी दिखेगी रूखी-सूखी 

Skin Care Step By Step: त्वचा पर इन चीजों का असर दिखता है अच्छा.

Skin Care: नहाने या फेस वॉश करने के बाद चेहरा शुष्क नजर आने लगता है. अगर चेहरे पर कुछ ना लगाया जाए तो त्वचा दिनभर रूखी-सूखी (Dry Skin) नजर आने लगेगी. लेकिन, कोई भी क्रीम उठाकर लगा लेना भी सही नहीं है और ना ही इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपकी स्किन खिली-खिली ही रहेगी और फटी हुई नहीं दिखेगी. खासतौर से सर्दियों के मौसम में स्किन का सही तरह से ख्याल रखना जरूरी होता है. यहां स्टेप बाय स्टेप जानिए किन चीजों को स्किन पर नहाने के बाद लगाना चाहि्ए. 

यह भी पढ़ें

शैंपू करने के बाद भी बालों से नहीं हटती चिपचिपाहट, तो इन नुस्खों को कर लीजिए ट्राई, Greasy Hair की नहीं होगी दिक्कत 

स्किन केयर रूटीन | Skin Care Routine

टोनर 


नहाने के दौरान ही आपने स्किन को फेस वॉश (Face Wash) या क्लेंजर से साफ तो कर ही लिया होगा. अब बारी है कि आप स्किन पर टोनर (Toner) लगाएं. यह स्किन पर बची हुई गंदगी को छुड़ा देता है जिससे चेहरा चमकदार नजर आता है. आप चावल के पानी का टोनर, खीरे का टोनर या फिर गुलाबजल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. 

सीरम

टोनर के बाद बारी आती है सीरम या किसी और एक्टिव इंग्रीडिएंट के इस्तेमाल की. आप अपनी स्किन की दिक्कतों के हिसाब से सीरम चुन सकती हैं. एक्ने के लिए, ऑयली स्किन के लिए, ड्राई स्किन के लिए या सेंसिटिव स्किन के लिए खासतौर से आने वाले सीरम का इस्तेमाल करें. इस स्टेप को स्किप भी किया जा सकता है. 

मॉइश्चराइजर 

अगला और बहुत ही जरूरी स्टेप है मॉइश्चराइजर लगाना. स्किन पर पर्याप्त नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर (Moisturizer) लगाना बेहद जरूरी होता है. आपकी स्किन ऑयली ही क्यों ना हो आपको मॉइश्चराइजर स्किप नहीं करना चाहिए. ड्राई स्किन पर क्रीम वाला और ऑयली स्किन पर जैल बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाया जा सकता है.

सनस्क्रीन 


चाहे आप घर से बाहर जाएं या ना जाएं लेकिन सनस्क्रीन जरूर लगाएं. यह स्किन की देखभाल करने के लिए जरूरी है. धूप नहीं तो कमरे की लाइट से बचाव के लिए सनस्क्रीन लगाई जानी चाहिए. चेहरे पर कम से कम दो उंगलियों के बराबर सनस्क्रीन लेकर लगाएं, साथ ही, गर्दन पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें.

इन ड्राई फ्रूट्स को खाएंगे तो कंप्यूटर से भी तेज चलने लगेगा दिमाग, अपनी और बच्चों की डाइट का जरूर बनाएं हिस्सा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्पॉटलाइट : ‘क्रिमिनल जस्टिस’ की सफलता की कहानी, सुनिए कलाकारों की जुबानी



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

icon

We'd like to notify you about the latest updates

You can unsubscribe from notifications anytime